Corona Vaccination Update: कोरोना के खिलाफ जंग होगी तेज, 13 फरवरी से लगाई जाएगी स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की दूसरी डोज

    170

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 13 फरवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना रोधी टीके की दूसरी डोज देनी शुरू की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीकाकरण अभियान में तेजी लाने को कहा गया है। 20 फरवरी तक स्वास्थ्यकर्मियों और छह मार्च तक फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की पहली डोज देने का काम पूरा कर लेने को कहा गया है। 13 फरवरी से टीके की दूसरी डोज देने का काम शुरू होगा।

    दरअसल, पहले और दूसरे खुराक की डोज के बीच कम से कम 28 दिन का अंतर होना चाहिए। देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे। फरवरी के पहले हफ्ते से फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की पहली खुराक दी जा रही है।

    कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में अब तक 56 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। अभी तक गंभीर या अत्यधिक गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का कोई मामला सामने नहीं आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    जानकारी के मुताबिक, 56,36,868 लाभार्थियों को अब तक टीका लगाया जा चुका है। इसमें से 52,66,175 स्वास्थ्यकर्मी और 3,70,693 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। उन्होंने कहा कि को-विन एप पर पंजीकृत 54.7 फीसद स्वास्थ्यकर्मियों को अब तक वैक्सीन लगाई जा चुकी है।