लखनऊ में मैराथन की अनुमति न मिलने से भड़की कांग्रेस, योगी आदित्यनाथ का ‘नाम बदल’ कसा तंज, कहा – ‘बुल्डोजरनाथ’ की सरकार युवाओं के सपनों को रौंद रही

211
cm yogi on Ramnavami Violence
cm yogi on Ramnavami Violence

उत्तर प्रदेश में चुनावी (UP Assembly Election 2022) गहमागहमी लगातार बढ़ती जा रही है. अभी चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन तमाम पार्टियां विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) के लिए पूरी तरह से अपने रंग में आ चुकी हैं. इसी के तहत कांग्रेस (Congress) ने रविवार को राजधानी लखनऊ (Lucknow) में पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) के ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ अभियान के तहत पांच किलोमीटर की एक मैराथन दौड़ का आयोजन किया था. हालांकि, पुलिस ने लड़कियों की इस मैराथन दौड़ के लिए अनुमति नहीं दी. इसके बाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) पर जमकर हमले किए. कांग्रेस ने योगी आदित्यनाथ को ‘बुल्डोजरनाथ’ (Bulldozernath) की संज्ञा दी. कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘बुल्डोजरनाथ’ की विध्वंसक सरकार बार-बार युवाओं के सपनों को रौंदती है.

कांग्रेस ने राज्य की बीजेपी (BJP) सरकार पर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप लगाया. कांग्रेस का कहना है कि इस मैराथन (Marathon For Girls) की अनुमति सिर्फ इसलिए नहीं दी गई, क्योंकि प्रदेश की लड़कियों का झुकाव कांग्रेस की तरफ दिख रहा है. कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश मामलों की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के निर्देश पर ही पार्टी ने लड़कियों के लिए इस मैराथन का आयोजन किया था. यह मैराथन रविवार को राजधानी लखनऊ के गौतमपल्ली थाना इलाके के 1090 चौराहे से आयोजित की जानी थी, लेकिन प्रशासन ने इसके लिए अनुमति नहीं दी. कांग्रेस नेताओं ने बताया कि अनुमति निरस्त होने के बाद भी बहुत सी लड़कियां रविवार की सुबह 1090 चौराहे पर पहुंची और सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी दर्ज कराई.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने सिलसिलेवार ट्वीट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमला करते हुए कहा ‘बुल्डोजरनाथ की विध्वंसक सरकार बार-बार युवाओं के सपनों को रौंदती है। कभी पेपर लीक करके, कभी भर्ती न निकाल कर, कभी लाठी बरसा कर. इस बार तमाम बहादुर लड़कियों के सपनों पर योगी की महिला विरोधी सोच का ​बुल्डोजर चला है.’ कांग्रेस ने एक अन्य ट्वीट में मैराथन की अनुमति नहीं दिए जाने की तरफ इशारा करते हुए कहा ‘प्रदेश की बेटियां पूछ रही हैं. भाजपा ने कार्यक्रम किया, तब कोविड नहीं था? खुद चुनावी रैलियां कर रहे हैं, तब कोविड नहीं है? योगी जी, महिला शक्ति का रास्ता रोकना आपको भारी पड़ेगा.’ Also Read – क्या कांग्रेस से बाहर किए जा सकते हैं Shashi Tharoor, मिली चेतावनी, जानें मामला

कांग्रेस ने एक अन्य ट्वीट में कहा ‘डरपोक भाजपा सरकार का महिला विरोधी षडयंत्र प्रदेश की बेटियां खूब समझ रही हैं. किसानों की राह में कील-कांटे बिछाने वाले षडयंत्रकारी अब बेटियों का रास्ता रोक रहे हैं. लेकिन उड़ान भरने को बेताब इन बेटियों को हिसाब देना होगा.’ पार्टी ने झांसी में आयोजित मैराथन का एक वीडियो टैग करते हुए एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘झांसी में उमड़े इसी सैलाब को देखकर योगी डर गए. लेकिन वे ये नहीं जानते कि जिसका वक्त आ गया है, उसे दुनिया की को​ई ताकत रोक नहीं सकती. बिना सरकारी बसें और सरकारी तंत्र लगाए, आज झांसी में दस हजार से अधिक लड़कियां ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ मैराथन में दौड़ने उतरीं. आज प्रदेश की हर लड़की इस नारे के साथ है.’ इस बीच, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी रविवार को ट्वीट कर इस मसले पर प्रदेश की भाजपा सरकार पर हमला किया.

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा ‘योगी आदित्यनाथ जी आप लड़कियों को नियंत्रित करने जैसी महिला विरोधी बात करते हो, इसलिए आपने लखनऊ में लड़कियों की मैराथन नहीं होने दी. झांसी की लड़कियों ने आपको एक संदेश भेजा है कि लड़कियां सहेंगी नहीं, अपने हक के लिए लड़ेंगी. अगर आप रैली कर सकते हो तो लड़कियां भी दौड़ेंगी.’ गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ में मैराथन दौड़ प्रतियोगिता की अनुमति निरस्‍त किए जाने के बाद शनिवार की शाम को कांग्रेस के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने लखनऊ पुलिस आयुक्‍त के कैंप कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर पुलिस आयुक्त डी. के. ठाकुर ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस ने मैराथन दौड़ की अनुमति मांगी थी, लेकिन इजाजत नहीं दी गई तो वे लोग इसके विरोध में प्रदर्शन करने आए थे. उन्होंने बताया कि पार्टी पदाधिकारियों से कहा गया कि वे मैराथन दौड़ न करें बल्कि ‘बंद स्थान’ पर कोई कार्यक्रम कर लें, जिसकी अनुमति दे दी जाएगी.