लखीमपुर हिंसा को लेकर कांग्रेस, शिवसेना और NCP का महाराष्ट्र बंद जारी, BJP ने दी चेतावनी, कहा- लोगों को परेशान किया तो हम सड़कों पर उतरेंगे

591
Bharat-Bandh-today

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या के विरोध में महाराष्ट्र बंद का असर दिखना शुरू हो गया है। फल ,सब्जी से लेकर कई दुकानें बंद की गई हैं और कुछ इलाके से हिंसा की खबर भी आ रही है। हालांकि आवश्यक वस्तुओं की बिक्री की अनुमति दी गई है। वहीं एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के सत्तारूढ़ गठबंधन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने शनिवार को कहा कि बंद का आह्वान यह दिखाने के लिए किया गया है कि हमारा राज्य देश के किसानों के साथ है। वहीं शिवसेना के सांसद संजय राउत ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या के विरोध में 11 अक्टूबर को महाराष्ट्र में बंद में पूरी ताकत से भाग लेगी।

हिंसा पर उतरे प्रदर्शनकारी
बेस्ट की ओर से बताया गया है कि देर रात से अब तक शहर के अलग-अलग हिस्से में उनकी नौ बसों को क्षतिग्रस्त किया गया है। बेस्ट द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रदर्शनकारियों ने सुबह-सुबह धारावी, मानखुर्द, शिवाजी नगर, चारकोप, ओशिवारा, देवनार और इनऑर्बिट मॉल के पास पट्टे पर किराए पर ली गई एक सहित नौ बसों में तोड़फोड़ की है।

हमें अपना काम एक दिन के लिए बंद रखना चाहिए: नवाब मलिक
उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री एवं एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा हम लोगों से अपील करते हैं कि उन्हें एक साथ आना चाहिए। हमें अपना काम एक दिन के लिए बंद रखना चाहिए। दुकानदार खुद ही दुकानें बंद रखें। तीनों दलों के कार्यकर्ता दुकानों, प्रतिष्ठानों और लोगों से किसानों के लिए समर्थन दिखाने का अनुरोध करेंगे।

मंत्री और उनके बेटे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं: जयंत पाटिल
महाराष्ट्र के मंत्री और एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा कि लोग बंद का समर्थन कर रहे हैं। लखीमपुर खीरी हिंसा में शामिल केंद्रीय मंत्री और उनके बेटे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। भाजपा किसान विरोधी है और उन्हें कुचलना चाहती है।

दादर सर्कल पर सैकड़ों पुलिस तैनात
महाराष्ट्र सरकार की तरफ से बुलाए गए बंद को लेकर दादर सर्कल पर सैकड़ों पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रैफिक पर भी इस बंद का असर दिख रहा है। 

बेस्ट की बसों पर लगी ब्रेक
लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में महाराष्ट्र में आज बंद का असर मुंबई और आसपास के इलाकों पर दिख रहा है। बेस्ट की बसें सुबह से ही नहीं चल रही हैं। इससे आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  

फल और सब्जी बाजार बंद
व्यापारी संघों ने महाराष्ट्र बंद में भाग लेकर सोमवार को पुणे कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) को बंद रखने का फैसला किया है। छत्रपति शिवाजी मार्केट यार्ड ट्रेडर्स एसोसिएशन ने घोषणा की है कि सोमवार को सभी फल, सब्जी, प्याज, आलू बाजार बंद रहेंगे। व्यापारी संघ ने भी सभी सदस्यों से सोमवार को अपना व्यापार बंद रखने की अपील की है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे सोमवार को अपनी कृषि उपज मंडी में न लाएं।