आलिया भट्ट की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के टाइटल पर विवाद, महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक ने फिल्म का नाम बदलने की उठाई मांग

588

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ अनाउंसमेंट के बाद से ही सुर्खियों में है। ‘पद्मावत’ की तरह इस फिल्म का टाइटल भी विवाद में आ गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के कांग्रेस एमएलए अमीन पटेल ने मूवी का टाइटल चेंज करने की मांग की है। उनका कहना है कि इससे काठियावाड़ शहर की छवि खराब हो रही है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अमीन पटेल का कहना है कि कमाठीपुरा इलाका बदल गया है। उन्होंने कहा, यह 1950 की तरह नहीं है। यहां रहने वाली महिलाएं अलग-अलग प्रफेशंस में जा रही हैं। फिल्म के टाइटल से काठियावाड़ शहर का नाम भी खराब हो रहा है। फिल्म का नाम बदलना चाहिए। उन्होंने इस मामले में राज्य सराकर से भी हस्तक्षेप की मांग की है।

वहीं कमाठीपुरा के रहने वाले भी नाराज हैं। उनका कहना है कि फिल्म में 200 साल पुराने इतिहास को गलत ढंग से दिखाया जा रहा है। उनका कहना है कि वे मूवी रिलीज नहीं होने देंगे।

फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ 1960 के वक्त की मुंबई के कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया की कहानी है। मूवी में आलिया गंगूबाई के रोल में हैं। फिल्म हुसैन जैदी की बुक ‘माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ पर बेस्ड है। गंगूबाई का असलीनाम हरजीवनदास था। उनका परिवार गुजरात के काठियावाड़ में रहता था। उन्हें 16 साल की उम्र में पिता के अकाउंटेंट रमणील लाल से प्यार हो गया था। रमणीक ने उन्हें 500 रुपये में कोठे पर बेच दिया था। इसके बाद वह हरजीवनदास से कोठेवाली गंगूबाई बन गईं।