कर्नाटक: विधानसभा में कांग्रेस का हंगामा, FIR से नाराज विधायक बीके संगमेश्वर ने उतारी शर्ट, एक हफ्ते के लिए निलंबित

463

कर्नाटक विधानसभा में अभद्र और अपमानजनक व्यवहार करने पर कांग्रेस के विधायक बीके संगमेश्वर को गुरुवार को निलंबित कर दिया गया। विधायक ने अपने खिलाफ दर्ज मुकदमों के विरोध के दौरान विधानसभा की कार्यवाही के बीच अपनी शर्ट उतारकर प्रदर्शन किया। इसे लेकर स्पीकर ने कड़ी नाराजगी जताई और उन्हें 12 मार्च तक के लिए निलंबित कर दिया।

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस विधायक बीके संगमेश्वर ने भद्रावती में एक कार्यक्रम के आयोजन को लेकर उन पर, उनके परिवार के सदस्यों तथा उनके समर्थकों पर दर्ज एफआईआर का सदन में विरोध कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कार्यवाही के दौरान ही स्पीकर के सामने अपनी शर्ट उतारकर लहरा दिया। उन्होंने शर्ट को अपने कंधों पर रखकर नारेबाजी भी की। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी भड़क गए।

कागेरी ने उन्हें जमकर लताड़ भी लगाई। उन्होंने संगमेश्वर से कहा कि वह सदन में उचित बर्ताव करें। उनके इस कृत्य ने भद्रावती के लोगों का अपमान किया है। स्पीकर ने उन्हें डांटते हुए कहा, ‘क्या यह बर्ताव का तरीका है? क्या आप सड़क पर हैं? क्या आपके लिए सदन एक मजाक है? अगर आप किसी चीज का विरोध करते हैं तो अपनी जगह पर रहकर इसे बताइए। आपका बर्ताव अपमानजनक और गैर-जिम्मेदाराना है। इसके बाद स्पीकर ने सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया।

सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद स्पीकर ने संगमेश्वर के खिलाफ कार्रवाई शुरू की। संसदीय कार्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने विधायक को 12 मार्च तक के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव सदन के सामने रखा, जिसे स्पीकर ने मान लिया। हालांकि, कांग्रेस नेताओं ने इसका जमकर विरोध किया। बाद में संवाददाताओं से बात करते हुए संगमेश्वर ने कहा कि उन्हें न्याय नहीं मिल रहा था, इसलिए उन्हें ऐसा करना पड़ा।

संगमेश्वर ने कहा कि ‘इसके अलावा मुझे क्या करना चाहिए? मुझे न्याय नहीं मिल रहा था। मैंने गुंडई जैसा कुछ गलत नहीं किया। मैं जाऊंगा और पूछूंगा कि मुझे निलंबित क्यों किया गया।’