ओबामा की राहुल के बारे में टिप्पणी पर कांग्रेस नेता आगबबूला, पार्टी ने कहा- नो कमेंट

320
Rahul Gandhi Tweet

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा अपनी किताब में राहुल गांधी को ‘नर्वस’ नेता बताए जाने पर कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया, लेकिन पार्टी नेताओं ने शुक्रवार को ओबामा की जमकर आलोचना की। सुरजेवाला ने कहा कि हम किसी व्यक्ति के विचारों पर प्रतिक्रिया नहीं देते। वहीं आचार्य प्रमोद कृष्णन ने कहा कि ओबामा ने करोड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं को ठेस पहुंचाई है।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘प्रायोजित एजेंडा चला रहे मीडिया के कुछ अति उत्साही मित्रों को मैं विनम्रता से याद दिलाना चाहूंगा कि हम किताब में व्यक्त किए गए किसी व्यक्ति के विचारों पर प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करते।’ उन्होंने कहा कि अतीत में लोगों और एजेंसियों द्वारा एक नेता को साइकोपैथ और मास्टर डिवाइडर कहा गया है। हमने ऐसी टिप्पणियों पर ध्यान नहीं दिया।

कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा, ‘श्रीमान ओबामा, पांच-दस मिनट में कोई व्यक्ति किसी के व्यक्तित्व के बारे में नहीं जान सकता। कभी-कभी इसमें वर्षो लग जाते हैं। राहुल गांधी के व्यक्तित्व का आकलन करने में आपने गलती की है। कुछ समय इंतजार कीजिए, आप धूल में मिल जाएंगे।’ पार्टी नेता अर्चना डालमिया ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारे नेता राहुल गांधी पर हमें बराक ओबामा की राय की कोई जरूरत नहीं है।’

आचार्य प्रमोद कृष्णन ने कहा, ‘उन्होंने (ओबामा) करोड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पीड़ा पहुंचाई है जो राहुल गांधी को भगवान मानते हैं।’ ओबामा को अंधभक्त बताते हुए कृष्णन ने आगे कहा, ‘जो सच बोलते हैं वे अक्षम हैं और जो झूठ बोलते हैं वे सक्षम हैं और ओबामा को कैसे पता चला कि वह (राहुल) खराब छात्र हैं, क्या वह उनके साथ कक्षा में थे?’

उल्‍लेखनीय है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नर्वस और कम योग्यता वाला व्यक्ति बताया है। उन्होंने राहुल की तुलना ऐसे छात्र से की है, जिसने कोर्सवर्क किया है और जो अपने शिक्षक को प्रभावित करना चाहता है, लेकिन उसमें या तो कौशल की कमी है या विषय में निपुणता हासिल करने का जुनून नहीं है। ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रोमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है।

ओबामा ने इसमें राहुल गांधी की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का उल्लेख भी किया है। संस्मरण में ओबामा कहते हैं, ‘हमें चार्ली क्राइस्ट और रहम इमैनुअल जैसे पुरुषों की सुंदरता के बारे में तो बताया जाता है, लेकिन महिलाओं की सुंदरता के बारे में नहीं, सिर्फ एक दो घटनाओं को छोड़कर, जैसे सोनिया गांधी के मामले में।’ संस्मरण में अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव बाब गेट्स और पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगाध निष्ठा का जिक्र भी किया गया है।