महानगर गैस लिमिटेड ने बढ़ाई सीएनजी की कीमत, अब प्रतिकिलो के लिए चुकाने होंगे इतने दाम

206
CNG PNG Gas

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार आ रही तेजी के बाद आज सीएनजी की कीमतों में इजाफा हो गया है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 14 जुलाई यानी आज से सीएनजी के लिए ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे. महानगर गैस लिमिटेड ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी थी. सीएनजी की कीमत प्रतिकिलो 2 रुपये 58 पैसे बढ़ा दी गई है और घरेलू पाइपलाइन गैस की दरों में प्रति यूनिट 55 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, कंपनी ने दावा किया है कि इस इजाफे के बाद भी सीएनजी की कीमतें देश में पेट्रोल-डीजल की तुलना में सस्ती ही रहेंगी. आज मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.29 रुपये प्रति है.

आज किए गए इजाफे के बाद एक किलो सीएनजी का भाव 51.98 रुपये हो गया है. वहीं, पाइपलाइन गैस की बात करें तो स्लैब 1 के लिए 30.40 रुपये प्रति यूनिट और स्लैब 2 के लिए 36 रुपये प्रति यूनिट रेट होगा. नए रेट्स की जानकारी कंपनी की ओर से दी गई है.

आपको बता दें कि हाल ही में दिल्ली में भी सीएनजी की कीमतों में इजाफा किया गया था. दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 90 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई थी. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सीएनजी का भाव 43.40 प्रति किलो से बढ़कर 44.30 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया था.

आपको बता दें पेट्रोल की तुलना में सीएनजी का भाव इस समय करीब 67 फीसदी सस्ता है. वहीं, डीजल की तुलना में सीएनजी का भाव 47 फीसदी सस्ता है जबकि घरेलू गैस सिलेंडर से सीएनजी पाइप गैस 35 फीसदी सस्ती है.

गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो इस महीने की पहली तारीख को 14.2 किलो ग्राम वाले सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपये का इजाफा किया गया था. वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर यानी 19 किलो के गैस सिलेंडर भी 84 रुपये का इजाफा किया गया था. फिलहाल मुंबई में घरेलू गैस के सिलेंडर