चीन में बारिश का कहर, 1000 साल का रिकॉर्ड टूटा, 16 लोगो की मौत, राष्ट्रपति जिनपिंग को बुलानी पड़ी सेना

408

चीन के मध्य हेनान प्रांत में 1,000 वर्षों में हुई अब तक की सबसे भारी बारिश को देखते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग को यहां ‘सबवे’, होटलों तथा सार्वजनिक स्थानों पर फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना बुलानी पड़ी है। बारिश और बाढ़ के चलते यहां कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है और एक लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

भारी बारिश के कारण पैदा हालात से 1.26 करोड़ की आबादी वाली प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में सार्वजनिक स्थानों और ‘सबवे टनल’ में पानी भर गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश का ऐसा कहर दुर्लभ ही देखने को मिलता है। हालात के मद्देनजर शी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की तैनाती का आदेश दिया है क्योंकि झेंगझोऊ शहर में बाढ़ की स्थिति बिगड़ती जा रही है। यहां एक बांध भी क्षतिग्रस्त है जिसके कभी भी गिरने की आशंका है।

पीएलए ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘वायबो’ पर कहा कि हेनान प्रांत के यिचुआन प्रांत में बांध में 20 मीटर लंबी दरार दिखाई दी है और वह कभी भी गिर सकता है। सोशल मीडिया पर साझा वीडियो में ‘सबवे’ में फंसे यात्री बुरी तरह डरे हुए हैं, क्योंकि पानी उनकी गर्दन तक पहुंच गया है। उन्हें वहां से निकाला गया या नहीं इसका पता नहीं चल पाया है। 

कई वाहन बहे, सुरंग में पानी भरने से ट्रेन फंसी
हेनान प्रांत की राजधानी झेंगझोऊ में एक मेट्रो लाइन में बाढ़ का पानी भर जाने से दर्जनों लोगों की मौत हुई है। बारिश का पानी शहर की ‘लाइन फाइव’ की सबवे सुरंग में चला गया, जिससे एक ट्रेन में कई यात्री फंस गए। यहां होकर जाने वाली 160 से ज्यादा ट्रेनें रोक दी गई हैं। यहां कई वाहन सड़कों पर बाढ़ के पानी में बहते दिखाई दे रहे हैं जबकि कई सड़कों पर बने गड्ढों में डूब गए हैं। 24 घंटे में औसतन 457.5 मिमी बारिश हुई है जो मौसम रिकॉर्ड रखने के बाद से यह एक दिन में सर्वाधिक वर्षा है।

कई जगह यातायात ठप, 260 उड़ानें रद्द
हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार, कई जगह पानी भर जाने के कारण शहर में यातायात ठप पड़ गया है। 80 से अधिक बस सेवाएं निलंबित करनी पड़ी, 100 से अधिक के मार्ग बदले गए और ‘सबवे’ सेवाएं भी अस्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं। झेंगझोऊ के हवाईअड्डे पर आने-जाने वाली 260 उड़ानें रद्द की गई हैं। आंधी तूफान से प्रभावित शहर में बिजली और पेयजल सेवाएं भी बंद हैं।