60 साल से ऊपर के लोगों को ‘प्रीकॉशन डोज’ लेने के लिए किसी डॉक्टर के सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं, केंद्र ने जारी किये दिशानिर्देश

    384
    corona vaccine

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ‘प्रीकॉशन डोज’ (Precaution Dose) लेने के लिए लिए 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए किसी डॉक्टर के प्रमाण पत्र या नुस्खे की आवश्यकता नहीं होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ऐसे व्यक्तियों से अपेक्षा की जाती है कि वे प्रीकॉशन डोज लेने का निर्णय लेने से पहले अपने डॉक्टरों की सलाह लें.

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 15-18 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण के रोलआउट और कमजोर वर्गों के लिए एहतियाती तीसरी खुराक की समीक्षा के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक कार्यशाला के दौरान इस बात पर जोर दिया कि दूसरी खुराक के बाद से नौ महीने या 39 सप्ताह बीत जाने चाहिए.

    भूषण ने स्पष्ट किया कि सरकार ने टीकाकरण केंद्र में कॉमरेडिटी स्थापित करने के लिए डॉक्टर के प्रमाण पत्र की आवश्यकता पर कोई निर्देश जारी नहीं किया है.

    उन्होंने कहा कि प्रीकॉशन डोज के केंद्र में डॉक्टर के पर्चे और प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि CoWIN एहतियाती खुराक के लिए पात्र सभी लोगों को रिमाइंडर संदेश भेजेगा और खुराक डिजिटल टीकाकरण प्रमाणपत्रों में दिखाई देगी.