केंद्र सरकार ने किया आगाह – सावधानी से मनाएं त्योहार, कोरोना का खतरा अभी टला नहीं

    204
    corona update today
    corona update today

    केंद्र सरकार ने त्योहारों के दौरान कोरोना के खतरों के प्रति आगाह किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि महामारी के प्रबंधन के लिहाज से आने वाले दो माह निर्णायक हैं। उन्होंने कहा, कोविड की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, लिहाजा त्योहारों के दौरान सावधान रहने व कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन जरूरी है।

    उन्होंने बताया कि एक दिन में देशभर में 46,164 लोग संक्रमित पाए गए,  जो पिछले 160 दिन में सबसे ज्यादा हैं। देश में अब तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर तीन करोड़ ,25 लाख 58 हजार 530 हो गई है। सक्रिय मामले भी बढ़कर तीन लाख 33 हजार 725 हो गए हैं। एक दिन में 607 लोगों की मौत हो गई, जिससे कुल मृतकों की संख्या चार लाख 36 हजार 365 हो गई है। सक्रिय मामलों की संख्या कुल संक्रमित हुए लोगों की संख्या की तुलना में 1.03 फीसदी है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर कोविड से स्वस्थ होने वाले लोगों की दर 97.63 फीसदी है।

    घनी आबादी फैला रही संक्रमण
    आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, घनी आबादी में कोरोना काफी तेजी से फैल सकता है। इसके कई उदाहरण हम देख चुके हैं। इसलिए भीड़ से दूर रहना है और घनी आबादी के बीच सतर्कता नियमों का पालन करना है। 41 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक है लेकिन 27 जिलों में यह दर पांच से 10 फीसदी है, जहां कभी भी संक्रमण बढ़ भी सकता है।

    वैक्सीन पूरी तरह सक्षम नहीं, मास्क पहनें आईसीएमआर के महानिदेशक ने कहा कि वैक्सीन संक्रमण के असर को कम करती है, लेकिन यह कोविड को पूरी तरह रोकने में सक्षम नहीं, लिहाजा वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क व दूरी जैसे नियमों का पालन करना जरूरी है। 41 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा है।

    केरल में कोरोना विस्फोट से देश पर भी पड़ा असर
    केरल में कोरोना का अचानक विस्फोट हुआ है। यहां एक दिन में 31,445 मामले सामने आए हैं, जबकि बुधवार को यहां 24 हजार लोग संक्रमित मिले थे। इसके नतीजे में पिछले 24 घंटे में 46 हजार से अधिक लोग संक्रमित मिले हैं। बीते दो दिन की तुलना में यह संख्या नौ हजार से भी अधिक है। इससे पहले यहां सबसे अधिक  30491 मामले, 30 मई को दर्ज किए गए थे।

    एक दिन में 17.78 लाख सैंपल की जांच
    मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में 17.87 लाख सैंपल की जांच हुई जिनमें 2.58 फीसदी कोरोना संक्रमित मिले हैं। 20 दिन में पहली बार दैनिक संक्रमण दर ढाई फीसदी से अधिक दर्ज की गई है। देश के 67 फीसदी सक्रिय मामले केरल और महाराष्ट्र में हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र में चार से पांच फीसदी सक्रिय मरीज हैं।

    मध्यप्रदेश में पहली बार मिला डेल्टा प्लस
    मध्यप्रदेश में पहली बार डेल्टा प्लस वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। इस वैरिएंट से लोगों को एक से अधिक बार संक्रमण हो सकता है।