केंद्र ने अलपन बंदोपाध्याय को फिर बुलाया दिल्ली, DoPT मंत्रालय ने भेजा कारण बताओ नोटिस, कार्रवाई की दी चेतावनी

486

केंद्र ने सोमवार को सेवानिवृत हुए पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय को मंगलवार को पूर्वाह्न दस बजे कार्मिक मंत्रालय में रिपोर्ट करने के लिए स्मरण पत्र भेजा है और ऐसा नहीं करने पर उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि यह स्मरण पत्र तब भेजा गया जब बंदोपाध्याय मंत्रालय के पिछले आदेश पर सोमवार को यहां नहीं पहुंचे। इस मुद्दे पर राजनीतिक टकराव के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंदोपाध्याय सेवानिवृत हो गए हैं और उन्हें तीन साल के लिए उनका सलाहाकार नियुक्त किया गया है।

दिन में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर मुख्य सचिव को बुलाने के केंद्र के आदेश को वापस लेने का अनुरोध किया और कहा कि उनकी सरकार शीर्ष नौकरशाह को कार्यमुक्त नहीं कर रही है।

ममता ने कहा कि केंद्र ने उन्हें मंगलवार को नॉर्थ ब्लॉक आने के लिए कहा है, लेकिन कोई अधिकारी राज्य प्रशासन की अनुमति के बिना किसी नए कार्यालय में नहीं जा सकता।

दिल्ली में सूत्रों ने बताया कि यदि बंदोपाध्याय मंगलवार को दिल्ली रिपोर्ट नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध जरूरी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में एक सूत्र ने कहा,  उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जा सकता है और यह सफाई मांगी जा सकती है कि वह दिल्ली में केंद्र की सेवा में क्यों शामिल नहीं हुए?