कनाडा में तापमान ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 49.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा पारा, 134 लोगों की मौत

587

कनाडा में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। स्थिति यह है कि यहां बढ़ते तापमान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और लू के थपेड़ों की ववजह से कई लोगों की जान चली गई है। कनाडा के वैनकुवर इलाके में सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है जहां शुक्रवार से अब तक 134 लोगों की अचानक मौत हो गई है। यहां मंगलवार को तापमान 49.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। 

कनाडा की पुलिसे मौतों का आंकड़ा जारी किया है और साथ में कहा है कि अधिकतर मौतें हीट वेव की वजह से हुई हैं। बता दें कि कनाडा में मंगलवार को अब तक का सबसे ज्यादा तापमान रहा। कनाडा के मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को पारा 49.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। 

पुलिस सार्जेंट स्टीव एडिसन ने बताया, ‘वैनकुवर ने कभी भी इतनी गर्मी नहीं देखी है और दुर्भाग्य से दर्जनों लोग इसके कारण मर रहे हैं।’ अन्य म्यूनिसिपैलिटी इलाकों में भी अचानक मौतों के मामले दर्ज हुए हैं लेकिन अभी इनके आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं।

बता दें कि जलवायु परिवर्तन की वजह से तापमान में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी अब अक्सर देखने को मिल रही है। अमेरिका के भी कई शहरों में बीते कुछ दिनों से रिकॉर्ड तापमान देखा जा रहा है। यहां पोर्टलैंड, ओरेगॉन और सिएटल, वॉशिंगटन में तापमान ने 1940 के दशक के रिकॉर्ड तक तोड़ दिए हैं। 

वैनकुवर में बीते कुछ दिनों से लगातार सामान्य से 20 डिग्री ज्यादा तापमान दर्ज किया जा रहा है। इस इलाके में इस कदर लू चल रही है कि कई कोरोना टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ा है। इतना ही नहीं प्रशासन ने सड़कों के किनारे अस्थायी फाउंटेन तक लगा दिए हैं।