भारत को 4.1 करोड़ डालर की अतिरिक्त सहायता देगा अमेरिका, कोरोना को खत्म करने में मिलेगी मदद

228

अमेरिका ने कोविड-19 से भविष्य में निपटने में आपात स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भारत को 4.1 करोड़ डॉलर (करीब 3.04 अरब रुपये) की सहायता देने की घोषणा की है। अमेरिका अब तक भारत को इस मामले में 20 करोड़ डॉलर (करीब 14.86 अरब रुपये) की मदद दे चुका है।

अंतरराष्ट्रीय विकास संबंधी अमेरिकी एजेंसी (यूएसएआइडी) ने बताया कि भारत की जरूरत को देखते हुए अमेरिका मदद के लिए आगे आया है। भारत को 4.1 करोड़ डालर (करीब 3.04 अरब रुपये) की अतिरिक्त सहायता की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया कि इससे भारत की कोविड के खिलाफ तैयारी और सशक्त होगी व आपदा बढ़ने की सूरत में उससे निपटने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, इससे कोरोना परीक्षण में मदद के साथ ही इस दौरान लोगों के मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जाएगा। इस अतिरिक्त मदद के बावजूद यूएसएआइडी स्वास्थ्य आपूर्ति के क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक स्वास्थ्य सूचना प्रणाली, टीकाकरण और निजी क्षेत्र के जरिये सहायता सामग्री पहुंचाने में सहयोग करेगा।

अमेरिकी सांसदों की बाइडन प्रशासन से भारत को दें तत्काल सहायता की अपील
भारत को अमेरिका का महत्वपूर्ण मित्र एवं सहयोगी बताते हुए शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने बाइडन प्रशासन से भारत को सहायता पहुंचाने में मदद करने की अपील की।

वरिष्ठ अमेरिकी सांसदों ने बाइडन प्रशासन से भारत को मेडिकल आपूर्ति दान को सुगम बनाने और अतिरिक्त तत्काल जरूरी मेडिकल आपूर्तियां भेजने की अपील की। इनमें ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र और क्रायोजेनिक टैंकर व कंटेनर शामिल हैं।

भारत कॉकस के सह-अध्यक्ष ब्रैड शरमन और स्टीव चाबोट द्वारा पेश यह द्विपक्षीय प्रस्ताव भारत के लोगों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करता है। इसका विदेश मामलों की समिति के प्रमुख ग्रेगरी मीक्स ने भी समर्थन किया।