कनाडा में एंट्री से पहले पेश करना होगा कोविड-19 टेस्ट का नेगेटिव रिपोर्ट: पीएम ट्रूडो

300
Canadian PM Justin Trudeau
Canadian PM Justin Trudeau

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ऐलान किया है कि अमेरिका के बॉर्डर के जरिए अनावश्यक पर्यटक देश में प्रवेश कर रहे हैं और उन्हें कोविड-19 टेस्ट का नेगेटिव रिपोर्ट पेश करना होगा। मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रूडो ने कहा, ’15 फरवरी से जब आप बॉर्डर के जरिए कनाडा में वापस आएंगेे तो आपको 72 घंटे के भीतर कराए गए PCR टेस्ट का रिजल्ट दिखाना होगा जैसे अब तक हवाई यात्रा में दिखाते थे।’

यदि इनके पास ये टेस्ट रिजल्ट नहीं मिलेंगे तब इन्हें सजा दी जाएगी साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा। पिछले साल मार्च महीने से ही कनाडा-अमेरिका सीमा बंद है। ट्रूडो ने बताया कि उनकी सरकार कुछ अन्य नये फैसले लेगी जिसके तहत हेल्थ कनाडा इसका फॉलोअप लेगी और लोगों के टेस्ट के साथ उन्हें क्वारंटाइन भी करेगी।

बता दें कि इन दिनों विमान से अधिक वाहनों के जरिए लोग कनाडा आ रहे हैं। कनाडा बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 2.9 मिलियन लोग वाहनों के जरिए सीमा पार कर रहे हैं जबकि 2.4 मिलियन लोग उड़ानो के जरिए यहां आ रहे हैं। कनाडा में अब तक कुल कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 8 लाख 10 हजार 1 सौ 66 हैं वहीं इसके कारण होने वाली मौतों का आंकड़ा 20 हजार 8 सौ 93 है।

2019 के अंत में चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक पूरी दुनिया में कुल मामलों का आंकड़ा 10 करोड़ 68 लाख के पार चला गया है वहीं मरने वालों का आंकड़ा 23 लाख 30 हजार से अधिक हो गया है। यह डाटा अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने जारी किया है। दुनिया के तमाम देशों में अमेरिका बुरी तरह संक्रमित देश है। यहां अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 27,189,188 हो गई है मरने वालों का कुल आंकड़ा 468,103 है।