Budget Webinar: PM मोदी बोले- ‘डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भरता को मजबूती दे रहा भारत, रक्षा निर्यात में 6 गुणा की हुई वृद्धि’

195
PM MODI
PM MODI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि साइबर सुरक्षा अब केवल डिजिटल दुनिया तक सीमित नहीं है क्योंकि यह अब राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला बन गया है. उन्होंने यह भी कहा कि रक्षा वस्तुओं के आयात की प्रक्रिया इतनी लंबी है कि जब तक वे हमारे सुरक्षा बलों तक पहुंचती हैं, उनमें से कई पुराने हो चुके होते हैं और इसलिए इसका समाधान स्वदेशी विनिर्माण के लिए जाना है.

उन्होंने रक्षा मंत्रालय के बजट के बाद के वेबिनार में अपने संबोधन में कहा, “गुलामी के दौरान और आजादी के बाद भी, हमारे रक्षा निर्माण की ताकत बहुत अधिक थी. भारत में बने हथियारों ने द्वितीय विश्व युद्ध में एक बड़ी भूमिका निभाई.”

हालांकि बाद के वर्षों में हमारी यह ताकत कमजोर होती रही, लेकिन इससे पता चलता है कि भारत में न तो क्षमता की कमी थी और न ही अब है. उन्होंने कहा कि इस साल के रक्षा बजट का करीब 70 फीसदी सिर्फ घरेलू उद्योग के लिए रखा गया है. उन्होंने कहा, “भारत की आईटी की ताकत हमारी सबसे बड़ी ताकत है. हम अपने रक्षा क्षेत्र में इस शक्ति का जितना अधिक उपयोग करेंगे, हम अपनी सुरक्षा में उतना ही अधिक आश्वस्त होंगे.”

“उदाहरण के लिए, साइबर सुरक्षा अब केवल डिजिटल दुनिया तक ही सीमित नहीं है. यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला बन गया है,” उन्होंने कहा. उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि पिछले पांच-छह वर्षों में भारत ने रक्षा निर्यात में छह गुना वृद्धि की है. उन्होंने कहा कि भारत 75 से अधिक देशों को भारत में निर्मित रक्षा उपकरण और सेवाएं प्रदान कर रहा है.