Budget Session Day 1 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण, कल 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित

553
Nirmala Sitharaman

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया. साल का पहला सेशन होने के कारण परंपरा के अनुसार सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुई. सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. मैं इस सत्र में आपका और सभी सांसदों का स्वागत करता हूं. उन्होंने कहा कि आज की वैश्विक स्थिति में भारत के लिए बहुत सारे अवसर हैं. यह सत्र देश की आर्थिक प्रगति, टीकाकरण कार्यक्रम, मेड इन इंडिया वैक्सीन के बारे में दुनिया में एक विश्वास पैदा करता है. वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण के दौरान सरकार के विजन की जमकर तारीफ की. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 को पेश किया और लोकसभा की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश, वित्त वर्ष 2023 में जीडीपी ग्रोथ 8-8.5% रहने का अनुमान, सरकार पूंजीगत खर्च बढ़ाएगी, वित्त वर्ष 2022 में रियल जीडीपी ग्रोथ 9.2% संभव, वित्त वर्ष 2022 में इंडस्ट्रियल ग्रोथ 11.8% संभव, वित्त वर्ष 2022 एग्रीकल्चर सेक्टर में ग्रोथ 3.9% संभव, सप्लाई चेन में सुधार से ग्रोथ को सहारा मिलेगा, मैक्रो इकोनॉमी के मोर्चे पर FY23 में चुनोतियां रहेंगी। उन्होंने कहा मेरी सरकार की नीतियों की वजह से आज भारत उन देशों में है जहां इंटरनेट की कीमत सबसे कम है तथा स्मार्ट फोन की कीमत भी सबसे कम है. इसका बहुत बड़ा लाभ भारत की नौजवान पीढ़ी को मिल रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि महिला सशक्तिकरण मेरी सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में से एक है. बेटे-बेटी को समानता का दर्जा देते हुए मेरी सरकार ने महिलाओं के विवाह के लिए न्यूनतम आयु को 18 वर्ष से बढ़ाकर पुरूषों के समान 21 वर्ष करने का विधेयक भी संसद में प्रस्तुत किया. उन्होंने कहा कि सरकार ने तीन तलाक को कानूनन अपराध घोषित कर समाज को इस कुप्रथा से मुक्त करने की शुरुआत की है. मुस्लिम महिलाओं पर केवल मेहरम के साथ ही हज यात्रा करने जैसे प्रतिबंधों को भी हटाया गया है.