टीकाकरण के दौरान ब्रिटिश विनियामक ने जारी की चेतावनी, एलर्जी की शिकायत वाले लोग न लें फाइजर की वैक्‍सीन

292
new variant found in britain
new variant found in britain

ब्रिटेन के दवा विनियामक ने बुधवार को कोरोना टीके के बारे में एक चेतावनी जारी किया। नियामक ने कहा कि दवाओं, खाद्य पदार्थों या टीके से एलर्जी होने की शिकायत वाले लोग फाइजर बायोनटेक के कोविड-19 टीके की खुराक नहीं लें। ब्रिटिश दवा नियामक की ओर से यह परामर्श ऐसे वक्‍त में सामने आया है जब एक दिन पहले ही कई लोगों को कोविड टीके की पहली खुराक दी गई है।

ब्रिटेन के दवा विनियामक की ओर से यह चेतावनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (National Health Service, NHS) के दो कर्मचारियों को टीका लगाए जाने के कुछ ही देर बाद एनाफाईलैक्टॉयड रिऐक्शन यानी तीव्र रिएक्‍शन (Anaphylactoid Reaction) की शिकायत के बाद आई है। हालांकि अब दोनों ही कर्मचारी इस एलर्जी से तेजी से ठीक हो रहे हैं। हालांकि उक्‍त चेतावनी टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल सभी न्यासों को दे दी गई है।

उल्‍लेखनीय है कि टीकाकरण के मामले में जल्‍दबाजी और वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट को लेकर विशेषज्ञ भी सवाल उठा रहे हैं। इसे देखते हुए टीकाकरण अभियान से पहले ही सरकार ने बीते शुक्रवार को ऐलान किया था कि यदि कोरोना वैक्‍सीन से कोई साइड इफेक्‍ट होता है तो वह मरीज के इलाज का पूरा खर्च वहन करेगी। हालांकि फाइजर ने दावा किया है कि उसका टीका कोरोना संक्रमण से 95 फीसद तक सुरक्षा देता है।