पश्चिम बंगाल के 7 जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 3 लाख लोग प्रभावित

    299
    FILE PHOTO

    पश्चिम बंगाल में गुरुवार को भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी रही, हालांकि बारिश कम हुई. बाढ़ प्रभावित सात प्रभावित जिलों में लगभग तीन लाख लोगों को राहत केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है. राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. बाढ़ में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें बचाव और राहत कार्य में जुटी हुई हैं.

    पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश और बाद में बांधों से पानी छोड़े जाने से पूर्वी और पश्चिम बर्धमान, पश्चिम मेदिनीपुर, हुगली, हावड़ा, दक्षिण 24 परगना और बीरभूम जिलों के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए हैं।

    बाढ़ से होने वाली मौतों की संख्या 23 बनी हुई है, क्योंकि सात प्रभावित जिलों में से कहीं से भी किसी अन्य मौत की सूचना नहीं मिली है. राज्य में लगभग तीन लाख लोगों को राहत केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है.

    अधिकारी ने कहा, “बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. हम इसकी निगरानी कर रहे हैं. पर्याप्त उपाय किए गए हैं और हमने सुनिश्चित किया है कि पीने के पानी, सूखे भोजन के पैकेट और दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति हो.” इन सात जिलों में चार लाख हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि जलमग्न हो गई है.

    पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश और बाद में बांधों से पानी छोड़े जाने से पूर्वी और पश्चिम बर्धमान, पश्चिम मेदिनीपुर, हुगली, हावड़ा, दक्षिण 24 परगना और बीरभूम जिलों के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए हैं.