Corona XE Variant: मुंबई के बाद गुजरात में मिला एक्सई वेरिएंट का मामला, अलर्ट जारी

444
corona cases today

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट XE का एक मामला गुजरात में मिला है. उनका कहना है कि यह कोरोना वायरस का सबसे अधिक तेजी से फैलने वाला वेरिएंट हैं. गुजरात में 13 मार्च को एक मरीज मिला जो कोरोना सें संक्रमित था. इलाज के बाद उसे एक सप्ताह में ठीक कर दिया गया. मरीज के जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद पता चला है कि मरीज कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट से संक्रमित था. हालांकि इस बात की पुष्टि करने के लिए नमूने की फिर से जांच की जाएगी कि यह एक्सई संस्करर है या नहीं. जानकारी के मुताबिक अबतक केवल महाराष्ट्र और गुजरात में ही XE वेरिएंट के मामले सामने आए हैं.

क्या है XE वेरिएंट
कोरोनावायरस का नया वेरिएंट XE ओमिक्रॉन के दो सब वेरिएंट BA.1 और BA.2 का म्यूटेटेड वर्जन है. दुनियाभर में फिलहाल इसके कम ही मामले देखने को मिल रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक Omicron के BA.2 उप संस्करण की तुलना में यह लगभग 10 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है. अबतक ओमिक्रॉन के BA.2 वर्जन को सबसे अधिक तेजी से फैलने वाला स्ट्रेन माना जाता था.

मुंबई में दहशत
बुधवार के दिन मुंबई के नागरिक निकाय ने घोषणा की कि शहर में XE वेरिएंट का पहला मामला भारत में दर्ज किया गया है. हालांकि इस मामले पर दिए गए तर्क से केंद्र सरकार असहमत है. केंद्र की अनुसंधान संस्थान ने कहा कि इस मामले की फिर से जांच की जाएगी. नमूने की दोबारा टेस्टिंग की जाएगी. इसकी जीनोम सीक्वेंसिंग पर पता लगाया जाएगा कि यह XE वेरिएंट है या नहीं.