ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स: दोबारा एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बनें गौतम अडाणी, मुकेश अंबानी पहले स्थान पर

399
Gautam Adani
Gautam Adani

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी एक बार फिर से एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। संपत्ति के मामले में उन्होंने चीन के कारोबारी झोंग शानशान को पीछे छोड़ दिया है। इस सूची में पहले स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं। अडाणी अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 14वें नंबर पर हैं। 

गौतम अडाणी अब 71.3 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में आई तेजी की वजह से गौतम अडाणी की संपत्ति में इजाफा हुआ है। अडाणी पावर, अडाणी गैस और अडाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में पिछले 10 दिनों से जोरदार उछाल आया है। अडाणी ट्रांसमिशन का शेयर में पांच फीसदी का अपर सर्किट भी लगा। मुकेश अंबानी और झोंग शानशान की संपत्ति क्रमश: 87.8 अरब डॉलर और 66.6 अरब डॉलर है।

अडाणी समूह की कंपनियों के शेयर्स में दोबारा तेजी दिखी जा रही है। मालूम हो कि हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड द्वारा तीन फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स फंड का डीमैट अकाउंट ब्लॉक किया गया है। इससे उनकी संपत्ति में गिरावट आई थी। लेकिन अडाणी समूह ने साफ कहा था कि ये खबर बकवास है और बाजार में अफवाह फैलाई गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि एनएसडीएल ने तीन विदेशी फंड्स अलबुला इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड के खाते फ्रीज किए हैं। इनके पास अडाणी ग्रुप की चार कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के शेयर हैं। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने एनएसडीएल द्वारा तीन विदेशी फंड्स के खाते फ्रीज करने की खबर का खंडन किया और कहा कि यह स्पष्ट रूप से गलत है और निवेश करने वाले समुदाय को जानबूझकर गुमराह करने के लिए किया गया है।