गुजरात: 2018 में टीम इंडिया को नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाले ”नरेश तुमदा” आज 250 रुपए प्रतिदिन मजदूरी करने को मजबूर, जानिए क्या है वजह

511

भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप 2018 की टीम के सदस्य रहे नरेश तुमदा अब आजीविका कमाने के लिए गुजरात के नवसारी में मजदूरी कर रहे हैं। इस टीम को नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप 2018 में जीत मिली थी। 

उन्होंने कहा, ‘मैं प्रतिदिन 250 रुपये कमाता हूं। तीन बार सीएम विजय रूपाणी से नौकरी के लिए अनुरोध किया लेकिन जवाब नहीं मिला। मैं सरकार से नौकरी देने का आग्रह करता हूं ताकि मैं अपने परिवार की देखभाल कर सकूं।

एक और टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वालों पर जमकर पैसों की बारिश हो रही है। सरकार ही नहीं कई संस्थाओं ने भी ओलंपिक में भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों के नाम विशेष पैकेज का ऐलान किया है। लेकिन दूसरी और कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने देश का नाम रोशन किया और आज वे दर दर की ठोकरें खा रहे हैं। उनमें से ही एक क्रिकेट खिलाड़ी है, जिसने टीम इंडिया को विश्व कप जीताने में अहम भूमिका निभाई थी और आज मजदूरी और सब्जी बेचकर अपना पेट पाल रहा है।

बता दें कि गुजरात के नवसारी के रहने वाले हैं। नेत्रहीन क्रिकेटर नरेश तुमदा विश्व कप विजेता टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे थे, जिसने मार्च में शारजाह स्टेडियम में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान द्वारा 308 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट टीम को जिताया था।