यूक्रेन को लेकर राहुल गांधी के सवालों पर BJP का पलटवार, कहा- 1971 के युद्ध में छुट्टी पर चले गए थे राजीव गांधी

334

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को यूक्रेन (Ukraine) में फंसे भारतीयों को निकालने के मोर्चे पर सरकार से सवाल किया. वहीं राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए बीजेपी के अमित मालवीय ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि उनके पिता राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध के दौरान छुट्टी पर गए थे. अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा कि भारत के पैमाने पर किसी भी देश ने यूक्रेन में निकासी नहीं की है. फिर भी, राहुल गांधी, जिनके पिता एक एयर इंडिया के पायलट थे, वो पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध के दौरान छुट्टी पर चले गए. फिर जब 1977 में इंदिरा गांधी ने सत्ता खो दी, तो परिवार इटली दूतावास में छिप गया और हमसे अब भारतीयों को सुरक्षित करने के लिए पूछताछ कर रहा है.

राजीव गांधी पर ये दावा कोई नया नहीं है और ये समय-समय पर सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर सामने आता है. हालांकि ये दावा विवादित बना हुआ है, क्योंकि कई इतिहासकारों ने दावा किया है कि 1971 के युद्ध में राजीव गांधी की कोई भूमिका नहीं थी. चूंकि यूक्रेन में कई भारतीयों के फंसे होने के कारण मानवीय संकट का सामना करना पड़ रहा है, राहुल गांधी ने बुधवार क सरकार से ये खुलासा करने के लिए कहा कि कितने छात्रों को निकाला गया है और कितने अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं. साथ ही मांग की कि केंद्र को उनके परिवारों को अपनी ‘स्पष्ट रणनीति’ देनी चाहिए.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस ने शुरू किया SpeakUpForStudents अभियान

यूक्रेन के छात्रों की वीडियो अपील शेयर करते हुए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए चिंता व्यक्त करते रहे हैं. कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर SpeakUpForStudents अभियान शुरू किया है, जिससे सरकार पर यूक्रेन से सभी भारतीय छात्रों को जल्दी सुरक्षित निकालने के लिए कदम उठाने के लिए दबाव डाला जा सके.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि एक भारतीय छात्र की मौत के बाद भी नरेंद्र मोदी सरकार को सोते हुए देखना वास्तव में निराशाजनक है. तत्काल कदम कुछ दिन पहले उठाए जाने चाहिए थे, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री और उनके मंत्री युद्ध संकट के बीच भी ‘आपदा में अवसर’ खोजने और अपना पीआर अभियान चलाने में व्यस्त थे.