एलन मस्क के ट्वीट से बिटक्वाइन में रिकॉर्ड 14 फीसद की तेजी – दो सप्ताह में उच्च स्तर पर पंहुचा

381
elon musk on tesla in India

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के एक ट्वीट के बाद शुक्रवार को बिटक्वाइन 14 प्रतिशत उछाल के साथ दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। मस्क ने सोशल मीडिया साइट पर अपनी जीवनी में बस “#bitcoin” लिखा है। इस वजह से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी अपरान्ह 3:35 बजे 10.2 प्रतिशत बढ़कर 36,901 डॉलर (लगभग 26.9 लाख रुपये) पर पहुंच गई। अरबपति मस्क के ट्विटर पर 43.8 मिलियन फॉलोअर हैं और मस्क सोशल मीडिया पर हमेशा किसी न किसी वजह से चर्चाओं में रहते हैं।

इससे पहले मंगलवार को एलन मस्क ने ट्वीट किया था Gamestonk जिससे GameStop Corp के शेयरों में तेजी आई और ये एक दिन में 50 फीसदी तक चढ़े। इसके बाद एलन मस्क को उनके समर्थकों ने पापा मस्क कहा है। दिसंबर में एलन मस्क ने डिजिटल मुद्रा के एक वकील से ट्विटर पर टेस्ला की बैलेंस शीट के बड़े लेन-देन को बिटक्वाइन में बदलने की संभावना के बारे में पूछा था।

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी यानी बिटक्वाइन?

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। इस तकनीक के जरिए करेंसी के ट्रांजेक्शन का पूरा लेखा-जोखा होता है। क्रिप्टोकरेंसी का परिचालन केंद्रीय बैंक से स्वतंत्र होता है, जो कि इसकी सबसे बड़ी खामी है।

ऐसे होती है बिटक्वाइन में ट्रेडिंग

बिटकॉइन ट्रेडिंग डिजिटल वॉलेट (Digital wallet) के जरिए होती है। बिटकॉइन की कीमत दुनियाभर में एक समय पर समान रहती है। इसे कोई देश निर्धारित नहीं करता बल्कि डिजिटली कंट्रोल होने वाली करंसी है। बिटकॉइन ट्रेडिंग का कोई निर्धारित समय नहीं है, जिसके कारण इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव भी तेजी से होता है।

इससे जुड़े जोखिम क्या हैं

शेयर बाजार में किसी शेयर के दाम उस कंपनी की लाभ की स्थिति या किसी बांड की मुनाफे की हालत को देखकर तय होते हैं, लेकिन बिटक्वाइन में ऐसा कतई नहीं है। इसकी कीमत तय करने का कोई आधार ही नहीं है। इसकी वकालत करने वाले लोग यह दावा करते हैं कि सोने जैसे अन्य निवेश संसाधनों में भी किसी तरह की वैल्यू उनके दाम से जुड़ी नहीं होती। बिटक्वाइन के दाम में होने वाला जबरदस्त उतार-चढ़ाव काफी तनाव देने वाला हो सकता है।