बिटक्‍वाइन में हुआ 14 फीसदी का शानदार उछाल, एलन मस्‍क ने किए 1.5 अरब डॉलर का निवेश, लंबी अवधि का निवेश जारी रख सकती है टेस्‍ला

381

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्‍ला ने क्रिप्‍टोकरेंसी बिटक्‍वाइन में भारी-भरकम निवेश किया है. साथ ही संकेत दिया है कि आने वाले समय में कंपनी के ग्राहक बिटक्‍वाइन का इस्‍तेमाल उसकी कारों और दूसरे प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी के दौरान भुगतान के लिए कर सकेंगे. अरबपति उद्यमी एलन मस्‍क की कंपनी ने बिटक्‍वाइन में 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है. बता दें कि शुरुआत में क्रिप्‍टोकरेंसी बिटक्‍वाइन को लेकर ऐतराज जताने वाले मस्‍क ने हाल में एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा था कि मुझसे गलती हो गई. मुझे पहले ही बिटक्‍वाइन खरीद लेने चाहिए थे.

टेस्‍ला के निवेश के बाद सोमवार को बिटक्‍वाइन में 14 फीसदी से ज्‍यादा का जबरदस्‍त उछाल दर्ज किया गया. बता दें कि टेस्‍ला ने पिछले महीने किए गए निवेश की जानकारी मस्‍क के उस ट्वीट के 10 दिन बाद दी है, जिसमें उन्‍होंने सिर्फ ‘#bitcoin’ लिखा था. उस दिन भी बिटक्‍वाइन में तेज उछाल दर्ज किया गया था. टेस्‍ला ने बिटक्‍वाइन में निवेश की जानकारी देने के साथ ही बताया कि जल्‍द ही कंपनी अपनी कारों और दूसरे प्रोडक्‍ट्स खरीदने वालों से इस क्रिप्‍टोकरेंसी के जरिये भी भुगतान लेना शुरू करने की योजना बना रही है. इस बयान के बाद ही इस ई-करेंसी में 7 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया.

ई-कार बनाने वाली कंपनी टेस्‍ला ने कहा कि बिटक्‍वाइन में पैसे लगाने का फैसला बड़ी निवेश योजना के तहत लिया गया है. इसके जरिये कंपनी अपने निवेश को अलग-अलग विकल्‍पों में लगाकर ज्‍यादा से ज्‍यादा मुनाफा कमाना चाहती है. एसे में कंपनी बिटक्‍वाइन में लंबी अवधि के लिए आगे भी निवेश जारी रख सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर खुदरा और संस्‍थागत निवेश अगले महीने भी जारी रहता है तो बिटक्‍वाइन मार्च 2021 में 45,000 डॉलर तक पहुंच सकता है. बता दें कि इस साल बिटक्‍वाइन अब तक 50 फीसदी का तेज उछाल दर्ज कर चुका है. पिछले साल इसकी कीमत में 300 फीसदी की तेजी आई थी.