Japan में फ़ैल रहा है Bird Flu का प्रकोप , जगह नहीं मिल रही मुर्गियों को दफ़नाने की

143
japan जापान में फ़ैल रहा है बर्ड फ़्लु का प्रकोप , जगह नहीं मिल रही मुर्गियों को दफ़नाने की
japan pm fumio kishida

जापान जो की अपनी टेक्नोलॉजी और कल्चर के लिए जाना जाता है। वही जापान आज बर्ड फ़्लुए की खरनाक बीमारी से जुझ रहा है। रिपोर्ट की माने तो , ये अब तक का सबसे खतरनाक बर्ड फ़्लु माना जा रहा है।

इस बर्ड फ़्लू में अब तक 1 करोड़ से ज्यादा पछियो ने अपनी जान गवाई है। जापान के न्यूज़ चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक इन पक्षियों को दफनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं बची है। जापान में अब इस वायरस से निपटने के लिए नए तरीके की खोज करनी पड़ेगी। बर्ड फ़्लू तेज़ी से फ़ैलाने की वजह से अब अंडो और मीट में काफी खतरों के संकेत मिल रहे है। इस वजह से जापान में अंडो की कीमतों में काफी हिजाफा देखने को मिल रहा है। मेक्डोनाल्ड ने अपने मीट प्रोडक्ट के कीमत बड़ा दी है।

किसान और अधिकारी इस बात से चिंतित है की बर्ड फ़्लू के बाद पैदा होने वाले कचरे ,शव से प्रकिति को काफी नुकसान पहुंच रहा है। किसानो का कहना है की प्रयाप्त जगह न मिलने की वजह से पक्षियों के शो को जलाया जा रहा है।

वूहान की रिपोर्ट के मुताबिक जापान को इस फ़्लू से निपटने के लिए नयी योजनाए तथा नहीं दवाई बनानी पड़ेंगी। तभी इस बर्ड फ़्लू को रोका जा सकता है , बर्ड फ़्लू सिर्फ जापान में ही नहीं बल्कि अन्य देशो में भी फ़ैल रहा है जैसे यूनाइटेड स्टेट।