Birbhum Violence: कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिया आदेश, CBI करेगी केस की जांच – जिंदा जला दिए गए थे 8 लोग

    356
    bhirbhum hinsa

    पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के रामपुर हाट इलाके में हुई हिंसा और आगजनी के गंभीर मामले की जांच अब CBI करेगी. कलकत्ता हाई कोर्ट ने इस केस की जांच का आदेश सीबीआई को दिया है. कोलकाता हाईकोर्ट ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए सुनवाई की थी. इससे पहले इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी एक जनहित याचिका दायर की गई है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज की अध्यक्षता में SIT गठन कर जांच की मांग की गई है.

    बता दें कि बीरभूम के रामपुरहाट में हिंसा के बाद कई घरों को बाहर से बंद कर आग लगा दी गई थी, जिसमें जलकर 2 बच्चों समेत 8 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी. कल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रामपुरहाट जाकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की थी और घटना की जानकारी ली थी. इस केस में मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को घटना से संबंधित रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है.

    बता दें कि रामपुरहाट में हुई हिंसा से पहले तृणमूल कांग्रेस के नेता भादू खान की हत्या कर दी गई थी और उसके बाद ही पूरे इलाके में तनाव व्याप्त था और इस घटना को अंजाम दिया गया. हिंसा और इस दर्दनाक घटना के इस मामले में अब तक 20 लोगों की गिरफ्तारी हुई है.

    पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हुई इस हिंसा के मामले की जांच के बाद फोरेंसिक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि जलाने से पहले लोगों पर धारदार हथियार से हमला भी किया गया था. जांच टीम को जले हुए घरों में खून के धब्बे मिले हैं, जिससे संकेत यह भी मिले हैं कि भीड़ ने लोगों को बेहोश होने तक पीटा और फिर उन्हें घर में बंद कर जिंदा जला दिया. घरों को जलाने के लिए पेट्रोल बम भी फेंके गए थे.