बिहार: समस्तीपुर में आग लगने से कमरे में सो रहे तीन लोगों की झुलसकर मौत, कई घर बने राख के ढेर

    366
    iran
    iran

    बिहार में समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर प्रखंड के रामभद्रपुर पंचायत के छक्कन टोली गांव में शुक्रवार देर रात भीषण आग लग गई। इस आग से कई घर राख के ढेर में तब्दील हो गए। वहीं कमरे में सो रहे तीन लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

    स्थानीय मुखिया फिरोजा खातून ने बताया कि जिस वक्त आग लगी, उस वक्त सभी लोग अपने-अपने घरों में सोए हुए थे। आग की खबर मिलते ही कोहराम मच गया, लोग हड़बड़ी में अपने घरों से बाहर आ गए, लेकिन एक कमरे में सो रहे तीन लोगों की जब तब आंख खुली वे बुरी तरह आग की लपटों में घिर चुके थे। लाख कोशिशों के बावजूद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। हालांकि,आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया। 

    बिहार के अलग-अलग जिलों से इन दिनों आगजनी की घटनाएं आईं हैं, जिनमें कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। 2 अप्रैल को बांका के एक घर में लगी आग में तीन बच्चे जिंदा जल गए। यह घटना जिले के धोरैया प्रखंड के धनकुंड थाना क्षेत्र के बबुरा गांव की है। जानकारी के अनुसार, माता-पिता काम पर गए हुए थे। इस दौरान, लगी आग में जहां ग्रामीण बुधो दास का घर जलकर राख हो गया। वहीं उसकी 6 वर्षीय बेटी चांदनी कुमारी एवं 5 वर्षीय बेटी सोनाक्षी कुमारी की जलकर मौत हो गई। वहीं गंभीर रूप से झुलसे डेढ़ वर्षीय बेटे ओम कुमार ने सनौला अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। 

    अररिया जिले में बीते मंगलवार को भुट्टा पकाते समय उड़ी चिंगारी से एक घर में लगी आग में भाई-बहन समेत छह बच्चे जिंदा जल गए। जिले के पलासी प्रखंड के कबैया गांव में भाई-बहन समेत छह बच्चे फूस के बने घर लोगों से छिपकर भुट्टा पका रहे थे। इसी दौरान, उड़ी चिंगारी से घर में आग लग गई और बच्चों को घर से निकलने का मौका नहीं मिल सका। जब तक बच्चों का शोर सुनकर लोग पहुंचते, तब तक वे सभी आग में जिंदा जल चुके थे। घटना में किसी भी बच्चे को बचाया नहीं जा सका।