जारी हुआ बिहार बोर्ड का इंटर रिजल्ट, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखे नतीजे

178
Bihar Board Results

बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है. बिहार बोर्ड द्वारा इंटर 2022 का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है. ये रिजल्ट बीएसईबी की आधिकारिक साइट biharboardonline.bihar.gov.in और onlinebseb.in पर जारी किया गया है. रिजल्ट की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा की जाएगी. बिहार बोर्ड इंटर की साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ जारी होना है. बोर्ड के अनुसार नतीजे आज तीन बजे जारी किए जाएंगे.

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार इंटर के रिजल्ट घोषित करने के अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद होंगे. बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से 13 फरवरी तक किया गया था. बिहार बोर्ड द्वारा इंटर तीनों स्ट्रीम के टॉपरों को 1-1 लाख रुपये का इनाम दिया जाता है. साथ में उन्हें एक लैपटॉप और किंडल बुक रीडर भी प्रदान किया जाता है. दूसरे स्थान पर आने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप के साथ किंडल ई-बुक दिया जाता है. वहीं, तीसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को 50 हजार रुपये, एक लैपटॉप व किंडल ई-बुक रीडर देकर पुरस्कृत किया जाता है.

बिहार बोर्ड के नियम के अनुसार, इंटर के परीक्षार्थियों को पास होने के लिए प्रत्येक सब्जेक्ट में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होते हैं. छात्र-छात्राओं को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में अलग-अलग पास होना होता है. जो विद्यार्थी एक या दो विषयों में फेल हो जाएंगे, उन्हें कंपार्टमेंट दी जाएगी. पूर्व में बिहार बोर्ड ने टॉपरों का इंटरव्यू, वेरिफिकेशन, मार्क्स संकलन जैसे सभी कार्य निपटा लिए थे. टॉपरों की कॉपियां पिछले सप्ताह ही री-चेक हो गई थीं.

  • बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए biharboardonline.bihar.gov.in, bsebonline.org पर जाना होगा.
  • होमपेज पर BSEB Inter Result टैब पर क्लिक करना होगा.
  • बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट पेज खुलने पर मांगी गई डिटे