अमेरिकन जॉब्‍स प्‍लान दूसरे विश्‍वयुद्ध के बाद अब तक की सबसे बड़ी योजना: बाइडन

268

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन में कोरोना अमेरिकन जॉब्‍स प्‍लान को दूसरे विश्‍व युद्ध के बाद से अब तक का सबसे बड़ा प्‍लान बताया है। इसको लेकर उन्‍होंने सिलसिलेवार तरीके से कई ट्वीट भी किए हैं। उन्‍होंने कहा है कि विश्‍व में फैली कोरोना महामारी के चलते हर किसी को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। कोरोना काल में लाखों अमेरिकियों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है। ये एक सच्‍चाई है कि जब हम सब कुछ अच्‍छा करेंगे तो सब कुछ अच्‍छा ही होगा। अब वक्‍त है कि हम घुटनों पर आ चुकी देश की अर्थव्‍यवस्‍था को दोबारा से अपने पांव पर खड़ा हैं। इस काम को हमें सबसे नीचे से शुरू करते हुए सबसे ऊपर तक लाना होगा।

बाइडन ने अपने ट्वीट में कहा है कि अमेरिकन जॉब्‍स प्‍लान के तहत देश में एक बार इंवेस्‍टमेंट करना होगा। इसमें उन्‍होंने बताया है कि 20 हजार मील के हाईवे, सड़कों और मुख्‍य मार्गों को आधुनिक रूप दिया जाएगा। करीब 10 पुलों की मरम्‍मत कर उनको ठीक किया जाएगा और जहां जरूरत होगी उन्‍हें अपग्रेड भी किया जाएगा। पूरे देश में सौ फीसद पाइपलाइंस और सर्विस लाइंस को बदला जाएगा। इससे सभी अमेरिकियों को अपने नलों में फव्‍वारों में पीने का साफ पानी मिल सकेगा।

उन्‍होंने कहा कि मौजूदा समय में जिनके माध्‍यम से पानी की सप्‍लाई देश में होती है वो पाइप लीड बेस्‍ड हैं जो वैज्ञानिकों की राय में सुरक्षित नहीं हैं। इसकी वजह से बच्‍चे इससे एक्‍सपोज होते हैं। इंसान के शरीर में पहुंचकर ये धीरे धीरे असर दिखाना शुरू करता है। इससे सुनने की समस्‍या पैदा होती है। अमेरिकंस जॉब्‍स प्‍लान के तहत इसको पूरे को अब बदल दिया जाएगा। एक पाइपलाइन पर 5 हजार डॉलर का खर्च कर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर पड़ने वाला 22 हजार डॉलर का खर्च बचाया जा सकता है। हमें अपने बच्‍चों को बचाना है और इसका हमें मौका मिला है, जिसे बिना वक्‍त गंवाए पूरा करना है। हम अब ज्‍यादा समय बर्बाद नहीं कर सकते हैं।

उनका कहना है कि ये सब कुछ अमेरिकियों के लिए करना है। हमें ऐसा करना है और हम ये करेंगे। बाइडन ने कहा कि वाल स्‍ट्रीट इस देश को नहीं बनाती है बल्कि ग्रेट अमेरिकी जिसमें मिडिल क्‍साल के लोग शामिल हैं इस देश को तरक्‍की देते हैं। अब इस वक्‍त हम अमेरिकंस जॉब्‍स प्‍लान के तहत मिडिल क्‍लास को दोबारा अपने पांव पर खड़ा होने लायक बनाएंगे। इसके लिए हम सभी को साथ मिलकर काम करना होगा और साथ मिलकर चलना होगा। अमेरिका में मौजूदा समय में 1 करोड़ घर हैं। 4 लाख से अधिक स्‍कूल और चाइल्‍ड केयर सेंटर हैं। अब अमेरिका को दोबारा खड़ा करना है।