वाराणसी में टीकाकरण की तैयारियों में खामियां नहीं हो रही है दूर, अनफिट गाड़ी से एयरपोर्ट तक लाई गई वैक्सीन

214

वाराणसी में कोरोना टीकाकरण से पहले व्यवस्थाओं की खामियां दूर होने का नाम नहीं ले रही हैं। दो बार के ट्रायल में तो खामियां सामने आई ही थी, अब जब वैक्सीन आ गई तो भी एक के बाद एक कमी सामने आ रही है। बुधवार को बाबतपुर एयरपोर्ट से जिस गाड़ी में लादकर वैक्सीन लाई गई, वह गाड़ी ही अनफिट थी।

कोरोना टीकाकरण की तैयारियां लंबे समय से चल रही थी। जिला प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी इसकी मानीटरिंग कर रहा था। यही नहीं शासन स्तर से भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से पूरी व्यवस्था की निगरानी की गई। बावजूद इसके पाच जनवरी को पहले चरण के ट्रायल में जहां साइकिल से वैक्सीन का डमी बॉक्स लेकर कर्मचारी पहुंच गया था। अभी इस मामले की जांच चल ही रही थी कि 12 जनवरी को दूसरे ट्रायल में बीएचयू अस्पताल में एक कर्मचारी बिना मॉस्क, ग्लब्स के पहुंच गया तो हड़कंप मच गया।

अब बुधवार को वैक्सीन आने के बाद भी खामियां कम नहीं हुई है। यूपी 65 एजी 0021 नंबर की जिस गाड़ी से वैक्सीन लाई गई, वह देखने में तो पुरानी लग रही थी लेकिन जब उसके नंबर की जांच की गई तो पता चला कि उसका फिटनेस भी खत्म हो गया है। परिवहन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक इस गाड़ी का फिटनेस नहीं है। अब ऐसा क्यों किया गया, इसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं।