Bank Holidays: अगले 5 दिन लगातार बंद रहेंगे Bank, जल्द निपटा लें अपने जरुरी कामकाज

426
Bank-Strike

ग्राहकों को चेक क्लियरेंस, लोन से जुड़ी तमाम तरीके की सेवाओं और अन्य कई तरह के वित्तीय कार्यों के लिए अक्सर बैंक शाखा जाना पड़ जाता है। ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए कि जिस दिन आपको अपने बैंकिंग कार्य निपटाने हैं, उस दिन बैंकों की छुट्टी ना हो। बैंको की हड़ताल के चलते आने वाले हफ्ते में आपको समय पर अपने बैंकिंग कार्य निपटाने में परेशानी आ सकती है। अगर आपका खाता सरकारी बैंकों और ग्रामीण बैंकों में है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आने वाले छह दिनों में से पांच दिन ये बैंक बंद रहने वाले हैं। आइए जानते हैं कि किस-किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

11 मार्च, 2021: इस दिन महाशिवरात्रि है। इस दिन गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओड़िशा, पंजाब, उत्तराखंड, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, कश्मीर और हिमाचल प्रदेश राज्य में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

13 मार्च, 2021: इस दिन दूसरा शनिवार होने के चलते बैंकों का अवकाश रहेगा।

14 मार्च, 2021: इस दिन रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

15 मार्च, 2021: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के खिलाफ बैंक यूनियंस की हड़ताल के चलते बैंक बंद रहेंगे।

16 मार्च, 2021: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के खिलाफ बैंक यूनियंस की हड़ताल के चलते इस दिन भी बंद बंद रहेंगे।

इस तरह 11 मार्च से 16 मार्च के बीच छह दिनों में से पांच दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इसमें से 13 से 16 मार्च तक लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे। अगले छह दिनों में केवल शुक्रवार को ही बैंकों में कामकाज होगा। हालांकि, शुक्रवार को भी आपको बैंक शाखाओं में अपने वित्तीय कार्य निपटाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। बैंकों के कर्मचारी 11 से 16 मार्च के बीच 5 दिन बैंक बंद रहने के चलते लंबी छुट्टी पर जा सकते हैं। ऐसे में शुक्रवार को बैंकों में कर्मचारियों की संख्या कम रही, तो आपको अपने काम निपटाने में इंतजार करना पड़ सकता है।