एशेज सीरीज का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने जीता

268
ashes series
ashes series

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में कंगारुओं ने इंग्लिश टीम को 9 विकेट से हरा कर शानदार जीत दर्ज की। इंग्लैंड मे दूसरी पारी में केवल 297 रन बनाए थे। जिसके चलचे ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 20 रन का टारगेट मिला, जिसे उसने 5.1 ओवर में चेज कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम में एलेक्स कैरी (9) रन बनाकर आउट हुए। इसके बाग मार्कस हैरिस (9*) और मार्नस लाबुशेन (0*) ने टीम को पहली जीत दिलाई और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के पहाड़ जैसे स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अच्छी शुरुआत की डेविड मलान और कप्तान जो रूट ने क्रमशः 82 और 79 रनों की पारी खेली, लेकिन चौथे दिन का खेल शुरू होने पर लगातार इंग्लैंड के विकेट गिरते गए और उन्होंने 297 रन बनाए। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 20 रन का टारगेट दिया गया और इसे उसने आसानी से पूरा कर लिया। 

बतौर कप्तान पैट कमिंस की शानदार पारी
इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में कप्तान पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने 38 रन देकर 5 विकेट अपनी झोली में डाले थे। इसके बाद दूसरी पारी में भी उन्होंने 51 रन देकर 2 विकेट चटकाए। इसके साथ ही वह कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले रिची बेनाउड ने दिसंबर 1958 में कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट में ब्रिस्बेन में इंग्लैंड के खिलाफ भी 112 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे। कमिंस ने उनसे कम यानी की 89 रन देकर ये रिकॉर्ड हासिल किया।

एशेज का अगला टेस्ट मैच 16 दिसम्बर को खेला जायेगा और यह एडिलेड मैदान पर खेला जाएगा.