एशेज सीरीज की बचे हुए मैच पर मंडरा रहा कोरोना का खतरा

412
ashes series
ashes series

एशेज सीरीज जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है कोरोना मामलों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. टीमों के कोच से लेकर खिलाड़ी और यहां तक की अंपायर भी इसकी चपेट में आ चुके हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तमाम कोशिशों के बावजूद मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे है. अगर इसी तरह मामले बढ़ते रहे तो सिडनी टेस्ट के आयोजन पर भी असर दिखाई दे सकता है. अब तक सीरीज के तीन मुकाबले हो चुके हैं जिसके बाद मेजबान टीम 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है.

सीरीज की शुरुआत ही कोरोना के साये में हुई थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आ गए थे. इसके बाद कभी खिलाड़ियों की कभी कमेंटेटर्स की तो कभी अंपायर्स की कोरोना पॉजिटिव होने की खबरें आती रहीं. हालांकि सीरीज जारी रही. अब सीरीज के चौथे टेस्ट से पहले इंग्लैंड की टीम पर फिर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है. ताजा मामला उनके नेट बॉलर्स से जुड़ा हुआ है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज ट्रेविस हेड 31 दिसंबर 2021 को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इसके बाद से ही वह आईसोलेशन में है. हेड पांच जनवरी से शुरू होने वाले एशेज टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं होंगे. एशेज सीरीज के तीन मैचों के बाद वह अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है.

इंग्लैंड के कोच सिल्वरवुड के परिवार के सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इसके बाद कोच क्रिस को भी 10 दिन के लिए आईसोलेट किया गया है. यही कारण है कि सिडनी टेस्ट में इंग्लैंड की टीम बिना कोच के ही खेलेगी. सीरीज की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को भी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आने के कारण आईसोलेट किया था और वह पहला टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे.

सीरीज में मैच रेफरी का काम कर रहे डेविड बून भी कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. इसी कारण दोनों टीमों पर भी कोरोना का खतरा मंडरा रहा था. मून भी चौथे टेस्ट से बाहर हो गए हैं और फिलहाल स्टीव बरनार्ड उनकी जगह लेंगे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. वह एशेज सीरीज के लिए कमेंट्री पैनल में शामिल थे. ब्राडकास्टिंग टीम के 2 क्रू मेंबर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सभी को आईसोलेट किया गया था हालांकि मैक्ग्रा फिर भी इससे संक्रमित पाए गए.

इंग्लैंड का एक नेट बॉलर और एक स्पोर्ट स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. टीम के बाकी गेंदबाज भी नेट बॉलर के करीबी संपर्क में थे ऐसे में एक बार फिर एशेज सीरीज पर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है.