INDIAN NAVY RECRUITEMENT: भारतीय नौसेना में 2500 पदों के लिए आवेदन कल होंगे समाप्त

529
Indian Navy Recruitment
Indian Navy Recruitment

यदि आप बारहवीं पास हैं और नौसेना में सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। भारतीय नौसेना द्वारा आर्टिफिशर अप्रेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स (एसएसआर) के लिए नौसैनिक की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इनमें से एए के लिए 500 और एसएसआर के लिए 2000 रिक्तियां घोषित की गई हैं। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल यानि 5 अप्रैल 2022 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे इंडियन नेवी के आधिकारिक भर्ती पोर्ट्ल, joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।।
बता दें कि भारतीय नौसेना द्वारा अगस्त 2022 में शुरू होने वाले बैच के लिए एए और एसएसआर हेतु सेलर भर्ती की अधिसूचना हाल ही में जारी की गई थी और फिर आवेदन की प्रक्रिया 29 मार्च से शुरू की गयी थी। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि नेवी द्वारा घोषित सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स के लिए रिक्तियां राज्यवार विभाजित की जाएंगी।

इंडियन नेवी में आर्टिफिसर अप्रेंटिस के 500 पदों लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित और भौतिक विज्ञान विषयों के साथ-साथ रसायन विज्ञान या जीव विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों सहित 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। दूसरी तरफ, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स के 2000 पदों के लिए उम्मीदवारों को इन विषयों के साथ 12वीं पास किया होना चाहिए यानि न्यूनतम अंकों की सीमा नहीं है। इसके अतिरिक्त, एए और एसएसआर पदों के लिए उम्मीदवारों का जन्म 1 अगस्त 2002 से पहले और 31 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।