दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में दाखिले के लिए आज से आवेदन शुरू

197
Delhi Government school admissions
Delhi Government school admissions

जो छात्र दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन चाहते हैं, उनके लिए आज 11 अप्रैल 2022 से आवेदन प्रक्र‍िया शुरू हो गई है. बता दें कि आवेदन प्रक्र‍िया कक्षा 6वीं से 9वीं तक के लिए शुरू की गई है. हालांकि सर्वोदय विद्यालयों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए फॉर्म, ऑनलाइन प्राप्‍त नहीं होंगे. इसके लिए, उम्‍मीदवारों को सर्वोदय विद्यालय के परिसर में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना होगा. सर्वोदय विद्यालय में एक किलोमी‍टर से 3 किलोमीटर तक के दायरे वाले छात्र एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

माता-पिता को बता दें कि सर्वोदय विद्यालय में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले प्राप्‍त हो सकते हैं. इस साल कई सरकारी स्‍कूलों को सर्वोदय विद्यालयों में कंवर्ट कर दिया गया है, ऐसे में उन अभि‍भावकों के पास विकल्‍प ज्‍यादा है, जो अपने बच्‍चे को नर्सरी, केजी या कक्षा 1 में दाखिला दिलाना चाहते हैं.

दिल्‍ली सरकार, 2022-23 एकेडमिक सेशन के लिए सर्वोदय विद्यालय में दाखिले की प्रक्र‍िया 11 अप्रैल से 25 अप्रैल 2022 तक चलेगी.

आज दोपहर 12 बजे से प्रक्र‍िया शुरू:
आज 11 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन के लिए ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन उपलब्‍ध होगा. आवेदन प्रक्र‍िया 2 मई तक चलेगी. उम्‍मीदवार 2 मई 2022 को शाम 5 बजे तक रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे. एडमिशन का पूरा प्रोसेस 31 अगस्त 2022 को खत्‍म हो जाएगा.

उम्र सीमा :
कक्षा 6वीं में एडमिशन : छात्र अगर कक्षा 6वीं में दाखिला चाहता है तो उसकी उम्र दस साल होनी चाहिए. अध‍िकतम 12 वर्ष के छात्र कक्षा 6 में एडमिशन प्राप्‍त कर सकते हैं.
कक्षा 7वीं में एडमिशन : कक्षा 7वीं में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 11 से 13 साल के बीच होनी चाहिए. यानी 11 पूरी कर ली हो और 13 साल से कम हो.
कक्षा 8वीं में एडमिशन : कक्षा 8वीं में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 12 साल से 14 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
कक्षा 9वीं में एडमिशन : कक्षा 9वीं में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 13 साल से 15 साल के बीच होनी चाहिए.

इन डॉक्‍यूमेंट्स की पडेगी जरूरी :
जन्म प्रमाण पत्र
बच्चे का एक पासपोर्ट फोटो
दिल्ली का निवास प्रमाण

हेल्‍प डेस्‍क पर कर सकते हैं संपर्क :
अभ‍िभावक या छात्रों को एडमिशन से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी है तो वह हेल्‍प डेस्‍क से संपर्क कर सकते हैं. दिल्‍ली सरकार ने छात्रों और माता-पिता के लिए हेल्‍प लाइन नंबर भी जारी किए हैं. उम्‍मीदवार 1800116888 और 10580 नंबर पर कॉल कर सकते हैं.