महंगाई का झटका! आज से अमूल दूध के रेट बढ़े, कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी

462

आज से अमूल ब्रांड के तहत बिकने वाले दूध का रेट बढ़ गया है. कंपनी ने प्रति किलो दो रुपये की बढ़ोतरी की है. अमूल ब्रांड के तहत दूध और दूध उत्पादों का विपणन करने वाली कंपनी, गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने लागत में वृद्धि के चलते एक जुलाई से रेट बढ़ाने का फैसला किया था. इसका असर दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ अहमदाबाद और गुजरात के सौराष्ट्र में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के रूप में हुआ है.

जीसीएमएमएफ ने बुधवार को एक बयान में कहा था कि दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है. यह वृद्धि औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है.

सहकारी कंपनी का कहना है कि वह उपभोक्ता से प्राप्त होने वाले हर एक रुपये में से 80 पैसे दुग्ध उत्पदकों तक पहुंचाती है. इस वृद्धि से दुग्धउत्पादों को लाभदायक मूल्य चुकाने में मदद मिलेगी और वे दूध का उत्पादन बढ़ाने को प्रोत्साहित होंगे.

बयान में कहा गया है कि जीसीएमएमएफ ने एक जुलाई से अहमदाबाद और गुजरात के सौराष्ट्र और दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.

जीसीएमएमएफ ने कहा, ‘‘पिछले 1.5 वर्षों में, अमूल ने अपने ताजा दूध के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की थी. इस दौरान ऊर्जा, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स की कुल लागत में वृद्धि के कारण, परिचालन खर्च बढ़ गया है.