पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा- ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ रखा अपनी पार्टी का नाम

269
FILE PHOTO

पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आधिकारिक तौर पर कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि अमरिंदर की यह घोषणा महज औपचारिक ही है क्योंकि उन्होंने पहले ही नई पार्टी के गठन का ऐलान किया था।

आज उन्होंने नई पार्टी के नाम का भी खुलासा कर दिया. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी का नाम ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ होगी.

हाल ही में अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार ने उनके हवाले से ट्वीट किया था, ‘कांग्रेस के साथ पर्दे के पीछे से वार्ता की रिपोर्ट गलत है. मेल-मिलाप का समय अब समाप्त हो गया है. पार्टी से अलग होने का निर्णय बहुत सोच-विचार के बाद लिया गया है और यह अंतिम है.’

सिंह ने अपने ट्वीट में कहा है, ‘मैं (कांग्रेस अध्यक्ष) सोनिया गांधी जी का उनके समर्थन के लिए आभारी हूं लेकिन अब कांग्रेस में नहीं रहूंगा.’ सिंह कुछ मीडिया रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया जता रहे थे, जिसमें कहा गया था कि कांग्रेस के कुछ नेता उन्हें पार्टी में बने रहने के लिए मनाने में लगे हुए हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था, ‘मैं जल्द ही अपनी पार्टी गठित करूंगा और किसानों के मुद्दे सुलझने के बाद पंजाब में विधानसभा चुनाव, 2022 के लिए भाजपा, शिरोमणि अकाली दल से अलग हो चुके धड़ों और अन्य के साथ सीटों के बंटवारे के लिए बातचीत करूंगा.’ सिंह ने कहा, ‘ पंजाब और राज्य के किसानों के हित में मैं एक मजबूत सामूहिक ताकत चाहता हूं.’