अमेरिका के शेयर मारकेट में आयी भारी गिरावट, भारत पे होगा सीधा असर

339

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आर्थिक राहत पैकेज पर बातचीत बंद करने का ऐलान करने की खबरों के बाद अमेरिकी बाजारों में तेज गिरावट आई. यूएस का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस 375 अंक गिरकर 27772 पर बंद हुआ है. वहीं, टेक्नोलॉजी शेयरों वाले इंडेक्स नैस्डैक में 178 अंक की गिरावट आई. इन्हीं संकेतों का असर एशियाई बाजारों पर भी दिख रहा है. एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार है. जापान का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निक्केई गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.वहीं, दक्षिण कोरियाई और चीन के बाजारों में भी गिरावट आई है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारतीय बाजारों पर भी आज दबाव दिख सकता है.

नवंबर चुनाव तक राहत पैकेज पर बातचीत टल गई है. ट्रंप ने कहा है कि डेमोक्रेट्स के साथ हो रही राहत पैकेज की बातचीत को 3 नवंबर को होने वाले चुनावों तक टाल दिया जाए. अमेरिकी सेंट्रल बैंक  फेडरल रिजर्व का मानना है कि राहत पैकेज की बातचीत को रोकने से इकोनॉमी में रिकवरी की उम्मीद को झटका लगेगा.

अगस्त में अमेरिका का व्यापार घाटा 14 सालों के सर्वोच्च स्तर पर रहा है. इस अवधि में देश के आयात में 3.2 फीसदी की बढ़त हुई है.
वहीं, निर्यात 2.2 फीसदी की दर से बढ़ा है. दुनिया में कोरोना का कोहराम जारी है. न्यूयॉर्क में गैर जरूरी कारोबार बंद किए जाएंगे. कोरोना के चलते न्यू यॉर्क में स्कूल भी बंद किए जाएंगे.