अमेरिका में कोरोना से अब तक हुई 7 लाख मौतें, बीते तीन महीने के आंकड़े हैं डरावने

329
Omicron outbreak

अमेरिका में कोरोना से मौतों का आंकड़ा अब सात लाख के पार पहुंच गया है। कोरोना की तीसरी लहर का सामना कर रहे इस देश में वैक्सीन की मौजूदगी के बावजूद पिछले एक हफ्ते में हर दिन दो हजार लोगों की मौत हुई है। बता दें कि कोरोनावायरस के मामलों और मृतकों की संख्या में अमेरिका इस वक्त पहले स्थान पर है। जहां दुनियाभर के 19 फीसदी कोरोना केस अमेरिका में हैं, तो वहीं 14 फीसदी मौतें भी इसी देश में हुई हैं।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना से मौतों का आंकड़ा जल्द ही 50 लाख के पार चला जाएगा। दुनियाभर में फिलहाल कोरोना के डेल्टा वैरियंट ने कहर मचाया है। सितंबर मध्य में डेल्टा वैरियंट के केस 1,17,625 के अपने सबसे उच्चतम स्तर (पीक) से नीचे आ चुके हैं। इसके बावजूद अमेरिका समेत कई देशों में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 

अमेरिका में मृतकों का आंकड़ा छह लाख से सात लाख पहुंचने में महज 3.5 महीने का समय लगा है। हालांकि, वैक्सिनेशन बढ़ने के साथ अब स्थिति नियंत्रण में आती दिख रही है। जहां सितंबर की शुरुआत में अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 93 हजार तक पहुंच गई थी, वहीं अब यह आंकड़ा 75 हजार पर आ गया है। संक्रमितों का औसत आंकड़ा भी प्रतिदिन 1,12,000 पर है। पिछले ढाई हफ्ते में संक्रमितों की संख्या में यह लगभग एक तिहाई की गिरावट है।