उत्तर भारत के राज्यों में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण से हवा बेहद खराब स्तर पर पहुंची, कानून के बाद भी Air Quality में सुधार नहीं

434

उत्तर भारत के राज्यों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। लोगों को सांस लेने में मुश्किल आ रही है। साथ ही आंखे जल रही है। देश में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश को लागू किया था, लेकिन उसके बाद भी वायु प्रदूषण में कोई कमी नहीं दिख रही है। उत्तर भारतीय राज्यों में हवा की गुणवत्ता दूषित हो रही है। कई राज्यों में स्मॉग से लोगों को आखों में जलन की शिकायत सामने आ रही है। यही नहीं जिसके चलते लोगों को सांस लेने में काफी पेरशानी हो रही है। कई इलाकों में पराली जलाने से भी विजिबिलिटी कम होती जा रही है। प्रदूषण बढ़ने से ज्यादातर राज्यों में एयर क्वलालिटी की गुणवत्ता भी बिगड़ चुकी है।

बात अगर दिल्ली-एनसीआर की करें तो यहां पर प्रदूषण की घनी चादर छाई हुई है। गुरुवार को सुबह यहां पर हवा की गुणवत्ता में गिरावट दर्ज हुई है। यानी दिल्ली की हवा बेहद ही खराब स्तर पर पहुंच गई है। बता दें कि बीते दिन यानी बुधवार की सुबह दिल्ली की हवा में थोड़ा सुधार आया था। कुछ समय के लिए वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 से नीचे पहुंच गया था,लेकिन बुधवार की शाम हवा और खराब हो गई जिससे विजिबिलिटी भी कम हो गई। गुरुवार सुबह भी यह स्थिति बनी हुई है।