PM मोदी के साथ बैठक के बाद एक्शन में जयशंकर, सऊदी समकक्ष को की कॉल, सूडान से निकाले गए भारतीय..

119

सूडान में इस समय चारों ओर हिंसा हो रही है. इस बीच खबर है कि हिंसाग्रस्त सूडान से सऊदी अरब द्वारा निकाले गए ‘मित्रवत और भाईचारे वाले देशों’ के 66 लोगों में भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. निकासी विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा अपने सऊदी अरब समकक्ष से बात करने के कुछ दिनों बाद हुई. बता दें कि सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच लड़ाई के कारण सूडान हिंसा का सामना कर रहा है.

न्यूज एजेंसी अनुसार 72 घंटे के सीजफायर के बीच भी हिंसा की खबरें आ रही हैं. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि ‘सऊदी अरब के नेतृत्व के निर्देशों के कार्यान्वयन में, हम सूडान से सऊदी अरब के निकाले गए नागरिकों और राजनयिकों और अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों सहित भाईचारे और मित्र देशों के कई नागरिकों के सुरक्षित आगमन की घोषणा करते हुए प्रसन्न हैं.’ मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी अफ्रीकी देश सूडान से न केवल उसके अपने नागरिकों बल्कि सहयोगी और मित्र राष्ट्रों के कई नागरिकों को निकाला गया.

बयान में आगे कहा गया है कि ‘निकाले गए नागरिकों की संख्या 91 नागरिकों तक पहुंच गई, जबकि भाईचारे और मित्र देशों के निकाले गए नागरिकों की संख्या लगभग 66 तक पहुंच गई. इनमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, बुल्गारिया, कुवैत, कतर, यूएई, मिस्र, ट्यूनिशिया, फिलीपींस, कनाडा और बुर्किना फासो के नागरिक हैं. सऊदी अरब इन सभी को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है.’