अफ़ग़ानिस्तान: तालिबान का नया फरमान – महिला एक्टर्स वाले शो बंद करें टीवी चैनल, एंकर्स के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य

251
Women in Taliban Government

अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाले तालिबान ने महिलाओं पर पाबंदी बढ़ाते हुए नया फरमान जारी कर दिया है. उसने रविवार को ‘धार्मिक दिशानिर्देश’ जारी किए हैं. जिसमें देश के टेलीविजन चैनलों से कहा गया है कि वह उन टीवी सीरियल (Afghan TV Serials) को बंद करें, जिनमें महिला अभिनेत्री काम करती हैं. तालिबान के नैतिकता एवं दुराचार उन्मूलन मंत्रालय ने अफगान मीडिया के लिए ये इस तरह का पहला आदेश जारी किया है.

इसके साथ ही तालिबान ने टेलीविजन पर आने वाली महिला पत्रकारों के लिए कहा है कि उन्हें न्यूज रिपोर्ट पेश करते समय अनिवार्य रूप से हिजाब पहनना होगा. मंत्रालय ने चैनलों से उन फिल्मों या कार्यक्रमों को प्रसारित नहीं करने के लिए कहा है, जिनमें पैगंबर मोहम्मद या अन्य सम्मानित व्यक्तियों को लेकर कुछ भी दिखाया जाता है (Taliban Rules For Afghan Media). उसने उन फिल्मों या कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है, जो इस्लामी और अफगान मूल्यों के खिलाफ हैं.

यह फैसला सोमवार सुबह चार बजे से लागू हो चुका है. अमेरिका ने 21 महीने की यात्रा पाबंदी हटाने के बाद कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी. इससे पहले भारत में निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड को ब्रिटेन में स्वीकृत टीकों की सूची में पिछले महीने शामिल किया गया था. कोविशील्ड की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को 11 अक्टूबर से ब्रिटेन पहुंचने पर आइसोलेशन में रहने की जरूरत नहीं पड़ रही है.

ऑस्ट्रेलिया ने इसी महीने कोवैक्सीन को दी थी मंजूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन से पहले कोवैक्सीन को कई देशों ने मंजूरी दे दी थी, हालांकि WHO की मंजूरी के लिए इसे लंबा इंतजार करना पड़ा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले हफ्ते सरकार के सूत्रों ने बताया था कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड को कम से कम 110 देशों में मंजूरी मिल चुकी है. इसमें न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं. भारत में कोविड-19 के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान में अब भी इन्हीं दो वैक्सीन का बड़े स्तर पर इस्तेमाल हो रहा है.

ब्रिटेन ने शुरुआत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित कोविशील्ड टीके को मान्यता देने से इनकार कर दिया था. हालांकि भारत की तीखी प्रतिक्रिया के बाद ब्रिटेन ने 22 सितंबर को अपने नए दिशा-निर्देश में बदलाव किया और इस टीके को शामिल कर लिया. हालांकि इसके बावजूद कोविशील्ड की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को आइसोलेशन नियमों से कोई राहत नहीं दी गई थी. जिसके बाद भारत ने भी सख्ती अपनाई थी. कोविशील्ड ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड वैक्सीन का ही भारतीय नाम है.