अफगानिस्तान से भारतीयों की वतन वापसी का सिलसिला जारी, विदेश मंत्री ने अभियान का नाम रखा – ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’

    448
    Foreign ministry
    Foreign ministry

    अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने का काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 750 से अधिक भारतीय सहित अन्य देशों के लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला गया है। अब भारत सरकार ने इस ऑपरेशन को ‘देवी शक्ति’ का नाम दिया है।

    भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने ट्वीट कर बताया है, ‘ऑपरेशन देवी शक्ति जारी है। 78 लोग काबुल से दुशांबे होते हुए पहुंचे हैं। भारतीय वायु सेना, एयर इंडिया और विदेश मंत्रालय की टीम को उनके अथक प्रयासों के लिए सलाम।’

    इन रेस्क्यू ऑपरेशन का नाम देवी शक्ति क्यों रखा गया है। इसे लेकर अब तक कोई आधिकारिक बात सामने नहीं आई है। न्यूज़ 18 ने ऑपरेशन में शामिल लोगों के हवाले से बताया है कि ऑपरेशन देवी शक्ति नाम इसलिए चुना गया है क्योंकि यह रेस्क्यू मासूम और निर्दोष लोगों को हिंसा से बचाने की एक कोशिश है। यह ठीक वैसे ही है जैसे ‘मां दुर्गा’ राक्षसों से निर्दोषों को बचाती हैं। यहां यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि पीएम नरेंद्र मोदी देवी दुर्गा के भक्त हैं और वह नवरात्रि के दिनों में उपवास रखते हैं।

    सोशल मीडिया पर भी लोगों ने इसे अपने हिसाब से डिकोड करने की कोशिश की है। लोगों का कहना है कि यह ऑपरेशन अफगानिस्तान में फंसे लोगों के जीवन में उम्मीद और ख़ुशी ला रही है। यह ऑपरेशन बुराई पर जीत को दर्शाती है। ऐसे में इसे ऑपरेशन देवी शक्ति कहा जा रहा है।