अफगानिस्तान : कुंदुज में शिया मस्जिद में हुए धमाके की यूएनएससी ने की निंदा, कहा- आतंक के आकाओं को न्याय के कटघरे में खड़ा करने का वक्त

458

अफगानिस्तान की एक शिया मस्जिद में हुए बम धमाके की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कड़ी निंदा की है। सुरक्षा परिषद ने कहा है कि आतंक के आकाओं को न्याय के कटघरे में खड़ा करने की आवश्यकता है। यह हमला आठ अक्तूबर को कुंदुज प्रांत की शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान हुआ था। इसमें 50 से अधिक लोग मारे गए थे और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस-के ने ली थी। 

हमले में मारे गए लोगों के प्रति सहानुभूति जताते हुए सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने कहा कि, अफगानिस्तान में हुआ हमला एक कायरतापूर्ण कृत्य है। सदस्यों ने कहा- आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए शांति व सुरक्षा का मुद्दा बन गया है। सुरक्षा परिषद ने आतंकवाद के आकाओं, इनके फाइनेंसरों को पकड़ने की आवश्यकता व्यक्त की। 

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कहा कि आतंक का उद्देश, उसकी प्रेरणा कुछ भी हो, लेकिन यह आपराधिक प्रवृत्ति है और अन्यायपूर्ण कृत्य है। यूरोपियन यूनियन एक्सटर्नल एक्शन सर्विस (ईईएएस) ने भी कहा था कि अफगान नागरिकों के अधिकारों, उनके जीवन, धार्मिक व जातीय अधिकारों का सभी को सम्मान करना चाहिए। 

इसलिए हुआ था हमला
घटना की जिम्मेदारी लेते हुए आईएस-के से जुड़ी आमाक संवाद एजेंसी ने हमलावर की पहचान एक उइगर मुस्लिम के रूप में की थी और दावा किया था कि इस हमले का निशाना शिया समुदाय और तालिबान दोनों थे क्योंकि चीन के दबाव में तालिबान उइगर मुस्लिमों को बाहर निकाल रहा है। अमेरिकी और नाटो सेनाओं के लौटने के बाद से आईएस लगातार तालिबान के शासन को चुनौती देने के साथ अल्पसंख्यक शिया समुदाय और धर्मस्थलों को निशाना बना रहा है।