Aero India 2021: बेगलुरु में रक्षा मंत्री बोलें – स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए निजी उद्योग के साथ की गई साझेदारी

    729

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पहुंच गए हैं। यहां पर वह एयरो इंडिया 2021 के तहत आयोजित किए गए स्टार्ट एप मैराथन में हिस्सा लेने पहुंचे। फिलहाल वह कार्यक्रम को संबोधित किया। रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरह से सचेत है कि रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में स्टार्टअप्स को लाने की अति आवश्कता है। उन्होंने कहा कि इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए निजी उद्योग के साथ साझेदारी करते हुए कई कदम उठाए गए हैं।

    इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रक्षा इंडिया स्टार्टअप चैलेंज DISC में कम से कम इस बार 1200 स्टार्टअप और इनोवेटर्स ने भाग लिया है। इनमें से कम से 60 स्टार्टअप DISC चुनौतियों के के तहत 30 तकनीकी क्षेत्रों में है।

    अपने संबोधन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इस बार आयोजित हुए एयरो इंडियो शो में कम से कम 45 एमएसएमइ(MSME) क्षेत्र से व्यापरियों ने हिस्सा लिया, जिन्हें पहले ही कम से कम 203 करोड़ का ऑर्डर भी मिला है।

    इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फंड स्कीम के जरिए 384 स्टार्टअप्स ने 4500 करोड़ रुपये के निवेश किया है। उन्होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था जल्द ही स्टार्टअप द्वारा संचालित होने जा रही है।