बंगाल चुनाव: 45 विधानसभा सीटों पर पांचवें चरण में जमकर पड़े वोट, शाम 5 बजे तक 78.36 प्रतिशत मतदान

281
UP Election 2022

पश्चिम बंगाल के छह जिलों में 45 विधानसभा सीटों पर पांचवें चरण में हो रहे चुनाव के दौरान शाम पांच बजे तक कम से कम 78.36 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इस दौरान छिटपुट हिंसा भी हुई। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा 81.73 प्रतिशत मतदान जलपाईगुड़ी जिले में देखने को मिला, उसके बाद पूर्वी बर्धमान (81.72 प्रतिशत), नादिया (81.57 प्रतिशत), उत्तर 24 परगना (74.83 प्रतिशत), दार्जीलिंग (74.31 प्रतिशत) और कलिमपोंग (69.56 प्रतिशत) हैं। मुख्य निर्वाचन कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, कुछ जगहों पर हिंसा की थोड़ी बहुत घटनाओं को छोड़कर मतदान लगभग शांतिपूर्ण रहा।

अधिकारियों ने कहा कि विधाननगर के शांतिनगर इलाके में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प में आठ लोगों के घायल होने की खबर है, जबकि सिलिगुड़ी में एक मतदान केंद्र के बाहर टीएमसी और माकपा समर्थकों के बीच धक्कामुक्की हुई। उत्तर 24 परगना के बिजपुर में विपक्षी दल द्वारा मतदाताओं को बूथ में जाने से रोके जाने के आरोप के बाद टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हुई। निर्वाचन आयोग ने शनिवार के मतदान के लिये केंद्रीय बलों की कम से कम 853 कंपनियों को तैनात किया था। केंद्रीय बल की एक कंपनी में अधिकारियों समेत करीब 100 कर्मी होते हैं।

शांतिनगर क्षेत्र
बिधाननगर के शांतिनगर क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हो गई। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर मतदाताओं को मतदान के लिए जाने से रोकने का आरोप लगाए। अधिकारियों ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने ईंट और पत्थर फेंके, जिसमें आठ लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा कि स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए केंद्रीय बलों की एक टुकड़ी घटनास्थल पर भेजी गई।

घटनास्थल का दौरा
तृणमूल विधायक सुजीत बोस और भाजपा के प्रत्याशी सब्यसाची दत्ता ने स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल का दौरा किया। बारानगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार और अभिनेत्री पर्णो मित्रा का टीएमसी कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर उस समय घेराव किया जब वह क्षेत्र का भ्रमण कर रही थीं। टीएमसी ने आरोपों से इंकार किया है और दावा किया है कि मतदान के दिन वह मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास कर रही थीं। मित्रा ने आरोप लगाए कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उनके साथ बदतमीजी की जिसके बाद उन्होंने चुनाव आयोग में शिकायत की।

सिलीगुड़ी में टीएमसी और माकपा कार्यकर्ताओं में झड़प
सिलीगुड़ी में मतदान केंद्र के बाहर तृणमूल और माकपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। नदिया जिले के शांतिपुर क्षेत्र में तृणमूल की ओर से आरोप लगाया गया कि केंद्रीय बलों के एक कर्मी ने मतदाताओं को वापस जाने के लिए कहा। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाए कि भाजपा ने बर्दमान उत्तर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र पर कब्जा कर लिया। विपक्षी दल ने आरोपों से इंकार किया जबकि चुनाव अधिकारियों ने कहा कि इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है।

टीएमसी कार्यकर्ताओं को अगवा करने का आरोप
उत्तर 24 परगना के बीजापुर में विपक्षी दल ने आरोप लगाया कि मतदाताओं को मतदान केंद्र पर जाने नहीं दिया जा रहा है जिसके बाद तृणमूल और भाजपा समर्थकों में झड़प हुई। भाजपा ने यह भी आरोप लगाया कि उसी जिले में मिनखा निर्वाचन क्षेत्र में उसके कुछ बूथ एजेंटों को तृणमूल कार्यकर्ताओं ने ‘अगवा’ कर लिया। तृणमूल की ओर से कहा गया कि भाजपा के पास सभी बूथों पर तैनात करने के लिए पर्याप्त संख्या में एजेंट नहीं हैं इसलिए इस प्रकार का निराधार आरोप लगाया जा रहा है।

बम से हमले में टीएमसी कार्यकर्ता जख्मी
ग्यासपुर विधानसभा क्षेत्र में वोट डालकर लौट रहे भाजपा के एक कार्यकर्ता पर कथित टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बम से हमला किया जिसमें वह जख्मी हो गया। राज्य में सत्तारूढ़ दल ने आरोपों से इंकार किया, जबकि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बड़ी संख्या में केंद्रीय बलों को इलाके में भेजा गया है।