यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में शाम 5 बजे तक हुआ 53.98 फीसदी मतदान

521
Fifth phase of up election
Fifth phase of up election

उत्तर प्रदेश में रविवार को हुए विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए वोटिंग अब खत्म हो चुकी है. शाम पांच बजे तक 53.98 फीसदी वोटिंग हुई है. पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर वोटिंग हुई है. पांचवें चरण में कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है. पांचवें चरण में योगी आदित्यनाथ सरकार के छह मंत्रियों की किस्मत दांव पर लगी है. इसमें सबसे अहम कौशांबी की सिराथु सीट है. जहां पर राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव लड़ रहे हैं. वोटिंग के दौरान समाजवादी पार्टी ने अयोध्या समेत कई जगहों पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है. साथ ही एसपी लगातार सोशल मीडिया पर विभिन्न बूथों पर हो रही गड़बड़ी के मामलों को लेकर आरोप लगा रही है.

वहीं वोटिंग के बीच कुंडा से सपा उम्मीदवार गुलशन यादव पर जानलेवा हमला किया गया है. करीब 50 लोगों पर सपा प्रत्याशी पर हमले का आरोप है. खबर के मुताबिक हमलावरों ने गुलशन यादव के काफिले की तीन गाड़ियों को भी तोड़ दिया. सपा प्रत्याशी गुलशन यादव पर हमले के दौरान बदमाशों पर तीन राउंड फायरिंग करने का भी आरोप है. सपा इस हमले के लिए राजा भैया को जिम्मेदार ठहरा रही है. साथ ही समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि कुंडा में कई जगहों पर बीजेपी नेताओं और दबंगों ने बूथ कैप्चरिंग की है. इसके लिए पार्टी ने चुनाव आयोग को लिखित शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है.

उधर प्रयागराज में पोलिंग बूथ से कुछ ही दूरी पर बम विस्फोट की घटना भी सामने आई है. इस घटना में एक शख्स की मौत और एक युवक घायल हुआ है. बम विस्फोट (Bomb Explosive) की ये घटना प्रयागराज में मतदान केंद्र से 10 मीटर दूरी पर हुई. खबर के मुताबिक एक शख्स साइकिल से बम लेकर जा रहा था, इसी दौरान वो साइकिल समेत जमीन पर गिर पड़ा और उसके पास मौजूद बम फट गया.

समाजवादी पार्टी राज्य के अब तक सभी पांचों चरणों में वोटिंग में गड़बड़ी को लेकर आरोप लगा चुकी है. इसके लिए एसपी कई बार चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर कार्रवाई की मांग कर चुकी है. वहीं एसपी सोशल मीडिया के जरिए भी आरोप लगा रही है और चुनाव आयोग से मतदान में गड़बड़ी के मामले को संज्ञान में लेने की बात कर रही है.

आज जिन सीटों पर वोटिंग हुई है, उसमें प्रतापगढ़ की कुंडा सीट भी है, जहां से रघुराज प्रताप सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. इसके साथ ही कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’ ने रामपुर खास सीट से चुनाव लड़ रही हैं. इसके साथ ही कभी कांग्रेस की केंद्र सरकार में मंत्री रहे डॉ संजय सिंह इस बार बीजेपी से चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि उनके खिलाफ कांग्रेस ने आशीष शुक्ला को उतारा है. जबकि एसपी ने जेल में बंद पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की पत्नी महाराजी प्रजापति को टिकट दिया है. पांचवें चरण में अयोध्या पर भी सबकी नजर टिकी हुई है. अयोध्या में बीजेपी के बड़े नेताओं के साथ की एसपी चीफ अखिलेश यादव भी चुनाव प्रचार कर चुके हैं.

बात 2017 के विधानसभा चुनाव की तो 61 सीटों में से बीजेपी ने 51 सीटों पर जीत दर्ज की थी और उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने भी दो सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं समाजवादी पार्टी महज पांच पर सिमट गई थी और कांग्रेस ने एक ही सीट पर जीत दर्ज की थी. दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते थे. इस चुनाव में बीएसपी खाता तक नहीं खोल पाई थी.

फिलहाल राज्य में पांच चरणों की वोटिंग खत्म हो गई है. अब राज्य में दो चरणों की वोटिंग बची है. इन दोनों चरणों में राज्य के पूर्वांचल के जिलों में वोटिंग होनी है. इसके बाद 10 मार्च को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे