चीन में एक दिन में 5,280 नए कोरोना केस, नए मामलों की यह सबसे बड़ी संख्या

320
corona cases

चीन में कोरोना वायरस एक बार फिर से कहर मचा रहा है। बीते दिन यहां रिकॉर्ड 5,280 नए केस दर्ज हुए। नेशनल हेल्थ कमिशन (NHC) के मुताबिक, कोविड-19 की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में मिले नए मामलों की यह सबसे बड़ी संख्या है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए करीब 10 शहर और काउंटीज में लॉकडाउन लगा दिया गया है। चीन के टेक हब कहे जाने वाले शहर शेनझेन में भी लॉकडाउन है। बीते दिन यहां 75 नए केस मिले हैं। इस तरह करीब 17 मिलियन ((1.70 करोड़)) लोग घरों में ‘कैद’ कर दिए गए हैं।

पूरे चीन में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है। एनएचसी के आंकड़ों के अनुसार, इस बार कोरोना की सबसे ज्यादा मार जिलिन प्रांत पर पड़ी है। यहां सोमवार को 3,000 से अधिक डोमेस्टिक ट्रांसमिशन पाए गए। बीते दिन चीन के मुख्य भूभाग के कई शहरों में संक्रमण के 1,337 मामले सामने आए।

शेनझेन से लेकर किंगदाओ तक के लोग संक्रमित हो रहे
चीन के मुख्य भूभाग पर शेनझेन से लेकर किंगदाओ तक के लोग संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि यूरोप या अमेरिका या हांगकांग शहर में आने वाले संक्रमण के मामलों से यह संख्या कहीं कम हैं। हांगकांग में रविवार को कोरोना वायरस के 32,000 मामले आए। सरकार ने संकेत दिया है कि वह समय रहते संक्रमण के प्रसार को रोकने की अपनी सख्त रणनीति कायम रखेगी।

शंघाई फुडान विश्वविद्यालय से जुड़े एक अस्पताल में संक्रामक रोग के प्रमुख विशेषज्ञ झांग वेनहोंग ने सोमवार को कहा कि मुख्य भूभाग में संक्रमण के मामले शुरुआती स्तर में हैं और इनमें अत्यधिक वृद्धि देखी जा सकती है। शंघाई में सोमवार को 41 नए मामले आए। संक्रमण के ये ज्यादातर मामले ओमिक्रॉन स्वरूप के बी.ए.2 स्वरूप के हैं जिसे ‘स्टील्थ ओमीक्रोन’ भी कहा जाता है।