कोरोना की तीसरी लहर की आशंका, देश के आठ राज्यों में डेल्टा के 50 फीसदी मामले, धीरे-धीरे बढ़ रहा खतरा

    569
    daily corona update

    देश के आठ राज्यों महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और तेलंगाना में कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट डेल्टा के 50 फीसदी मामले मिले हैं।

    35 राज्यों के 174 जिलों में डेल्टा वैरिएंट मिल चुका है, जबकि हाल ही में सामने आए डेल्टा प्लस के मामले अब तक 12 राज्यों में सामने आ चुके हैं। इन राज्यों में 49 सैंपल में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिला है, जिसे सरकार ने हाल ही में गंभीर वैरिएंट के रुप में घोषित किया था।

    राष्ट्रीय महामारी नियंत्रण केंद्र के निदेशक डॉ. सुजीत कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में अब तक 21,109 सैंपल में गंभीर वैरिएंट मिल चुके हैं। इनमें एल्फा 3969, बीटा 149, गामा एक और डेल्टा व कापा वैरिएंट 16238 सैंपल में मिला है।

    महामारी की दूसरी लहर से पहले फरवरी और मार्च में सबसे ज्यादा अल्फा वैरिएंट मिल रहा था, लेकिन मई और जून में 90 फीसदी सैंपल में डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि हो रही है। देश में अब तक कोरोना के 120 म्युटेशन सामने आ चुके हैं, लेकिन उनमें से गंभीर आठ वैरिएंट हैं जो सबसे ज्यादा भारतीय कोरोना संक्रमितों में मिल रहे हैं।

    हालांकि, 14 वैरिएंट के बारे में अभी वैज्ञानिकों को ज्यादा जानकारी नहीं है। इनमें से एक डेल्टा प्लस वैरिएंट भी है। बीते साल दिसंबर 2020 में देश के एक जिले में डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित मरीज मिला था, जिसके बाद मार्च 2021 तक डेल्टा 54 जिलों तक पहुंच गया था, लेकिन अब यह 174 जिलों तक पहुंच गया है। सबसे पहले यह महाराष्ट्र में मिला था।

    वहीं, डेल्टा प्लस की बात करें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 20, तमिलनाडु में नौ, मध्य प्रदेश में 07, पंजाब में 02, गुजरात में 02, केरल में 03, आंध्र प्रदेश-ओडिशा-राजस्थान-जम्मू कश्मीर और कर्नाटक में भी एक-एक मरीज मिल चुका है।

    महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस से मौत, तीसरी लहर की आहट पर बढ़ सकती है पाबंदी
    महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई है। कोरोना से होने वाली यह देश में दूसरी मौत और महाराष्ट्र में पहली मौत है। राज्य में डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित कुल 21 मरीज हैं। मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी एक मरीज की मौत हो चुकी है।  उज्जैन में दो मरीज डेल्टा प्लस वैरियंट से संक्रमित मिले थे, जिनमें एक महिला मरीज की मौत हो गई थी।

    इस बीच डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले बढ़ने से रोकने के लिए राज्य सरकार ने पाबंदियां बढ़ाने के नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। रैपिड एंटीजन या अन्य जांच के बजाय आरटी-पीसीआर जांच के आधार पर पाबंदियों को घटाया-बढ़ाया जाएगा। डेल्टा के मामले मिलने पर पाबंदी बढ़ाई जा सकती है।

    गर्भवती महिलाओं को जल्द मिलेगा टीका
    जल्द ही गर्भवती महिलाओं को टीका दिया जाएगा। पहली बार भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, फैसला लिया गया है कि गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण में छूट दी जाए। उम्मीद है कि अगले माह पहले सप्ताह से गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण पहली बार शुरू हो सकेगा।

    कोवोवैक्स के पहले बैच का उत्पादन शुरू
    अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स की बनाया टीका कोवोवैक्स के पहले बैच का उत्पादन भारत में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में शुरू हो गया है। सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा, यह टीका 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी कारगर साबित हो सकती है। इसका ट्रायल अभी जारी है।

    लगातार तीसरे दिन देश में 50 हजार से अधिक मिले संक्रमित
    देश में कोरोना संक्रमण दर में लगातार कमी देखने को मिल रही है। हालांकि, अब भी रोजाना 50 हजार से अधिक मामले भी सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते एक दिन में 51,667 नए कोरोना केस आए और 1329 संक्रमितों की जान चली गई। इससे पहले बुधवार को 54069, मंगलवार को 50,848 नए मामले आए थे। वहीं, एक दिन में 64,527 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं।

    पेट्रोल की तरह ही देश में तीन हफ्तों का हो ऑक्सीजन भंडार
    सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाए गए राष्ट्रीय कार्य बल ने सिफारिश की है कि पेट्रोल-डीजल की तर्ज पर ही देश में 2-3 हफ्तों की खपत के लिए ऑक्सीजन का रणनीतिक रूप से अतिरिक्त भंडार होना चाहिए। कार्य बल ने सुझाव दिया है कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को ऑक्सीजन आवंटन के लिए एक कार्यप्रणाली बनानी चाहिए।