सूडान से ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत अब तक वापस लाए गए 3800 भारतीय..

265

सूडान में फंसे भारतीय को वापस लाने के लिए भारत सरकार की तरफ से लगातार ‘ऑपरेशन कावेरी’ चलाया जा रहा है. सूडान में भारतीय दूतावास के मुताबिक, ऑपरेशन कावेरी के तहत संघर्षग्रस्त सूडान से कुल 3800 भारतीयों को वापस लाया गया है. सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार द्वारा अपने महत्वाकांक्षी बचाव मिशन, “ऑपरेशन कावेरी” को शुरू किए हुए 9 दिन बीत चुके हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा कि 47 लोगों के जत्थे के साथ भारतीय वायुसेना का एक और विमान जेद्दा से दिल्ली के लिए रवाना हुआ. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “सूडान से 47 लोगों के साथ IAF C-130J विमान जेद्दा से दिल्ली के रास्ते में है. ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान से अब तक करीब 3,800 लोगों को बचाया जा चुका है.”

16 भारतीय वायु सेना के विमानों का हो रहा इस्तेमाल

भारत सरकार की तरफ से सूडान के अलग-अलग हिस्सों से पोर्ट सूडान तक पहुंचाने के लिए 67 बसों का इस्तेमाल हो रहा है, ताकि लोगों को सुविधा प्रदान की जा सकें. इसके अलावा वादी सैय्यदना सैन्य हवाई अड्डे से 5 भारतीय नौसेना के जहाज और 16 भारतीय वायु सेना के विमान को लगाया गया है. सूडान में भारतीय दूतावास ने भी लगभग 48 घंटे की यात्रा के बाद पश्चिमी सूडान में एल फशीर से पोर्ट सूडान तक 80 भारतीयों को निकालने की सूचना दी.